कोरोना से निपटने को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान – दिया राहत पैकेज

भारत मे कोरोना के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं | कुछ दिनों पहले  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने की बात कही थी | इसके साथ ही उन्होंने सारी निजी क्षेत्र की कंपनीज से ये अपील भी की थी कि वो कोरोना के कारण अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के पैसे न काटें | अब इसी क्रम मे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की गंभीरता को समझते हुए कुछ ठोस कदम उठाये हैं |

शनिवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यूपी के 15 लाख श्रमिकों और 20.37 लाख कंस्ट्रक्शन वर्कर को एक हजार रुपए देगी। 1.65 लाख परिवारों को एक महीने का अनाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मनरेगा के मजदूरों को तुरंत भुगतान किया जाएगा। पेंशन भोगियों को दो महीने का वृद्धा पेंशन एक ही साथ अप्रैल के महीने में दिया जाएगा।

20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल देगी सरकार

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल सरकार मुफ्त में देगी। पीडीएस केंद्रों से ये लोगों को दिया जाएगा। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि किसी भी चीज की कमी राज्य में नहीं है। लोग खाने-पीने की वस्तुओं को खरीद क जमा न करें। किसी भी चीज की कमी नहीं है। राज्य सरकार के पास आवश्यकता की सभी सामान पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

जनता कर्फ्यू का करें पालन

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक दिन के जनता कर्फ्यू के लिए कहा है। हम सब कि जिम्मेदारी है कि इस संकट की घड़ी में हर नागरिक सहयोग करें। सीएम योगी ने कहा कि जनता कर्फ्यू को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने भी कई कदम उठाए हैं। उन्होंन कहा कि लखनऊ मेट्रो रविवार सुबह छह बजे से ही बंद रहेगी।

सरकार ने उठाए हैं कई कदम

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का भी सीएम योगी ने जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट समेत कई चीजों को बंद करने का ऐलान पहले ही कर दिया था। हमारी कोशिश है कि लोगों की भीड़ कम इकट्ठा हो और हमारी कोशिश घरों में ही रहने की हो। हम आपसी सहयोग से कोरोना को रोक सकते हैं, इसका मुझे पूरा विश्वास है।

राज्य में 23 लोग कोरोना की चपेट में

सीएम योगी ने कहा कि राज्य में अबतक कोरोना वायरस के 23 मामले सामने आए हैं। वहीं 9 लोग ठीक होकर घर भी लौटे हैं। उन्होंने कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार है और नागरिकों के सहयोग से हम इसे भी हराएंगे। सीएम योगी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइडलाइन का सभी लोग पालन करें और एक जिम्मेदारी नागरिक की भूमिका निभाएं।