बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने क्यों पीएम मोदी से बोला धन्यवाद ?

पाकिस्तान हो या फिर बांग्लादेश या नेपाल, हर तरफ से भारत को धन्यवाद दिया जा रहा है और वो इसलिये क्योंकि यूक्रेन में चल रही जंग के बीच ऑपरेशन गंगा के तहत इन देशों के भी लोगों को बचाया जा रहा है। इस बाबत खुद बांग्लादेश की पीएम ने मोदी जी को धन्यवाद किया है।

पड़ोसी देशों के बच्चों के बचाव के लिए मां बनी ऑपरेशन गंगा

युद्धग्रस्त देश यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत न सिर्फ भारतीयों को देश वापस लाया जा रहा है, बल्कि अन्य नागरिकों को भी उनके संबंधित देशों तक पहुंचाया जा रहा है। इस ऑपरेशन की मदद से भारत ने 9 बांग्लादेशी नागरिकों को भी रेस्क्यू किया है अपने नागरिकों को रेस्क्यू किए जाने के बाद बांग्लादेश  की प्रधानमंत्री शेख हसीना  ने पीएम नरेंद्र मोदी  का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया। भारत ने पाकिस्तान, नेपाल और ट्यूनीशिया सहित कई देशों के नागरिकों को यूक्रेन से ऑपरेशन गंगा के तहत बचाया है। इससे तरह सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब देखा जा रहा है जिसमे पाकिस्तान की एक छात्रा भारत सरकार और पीएम मोदी का धन्यवाद करती हुई दिखाई दे रही है जो ये बताने के लिये काफी है कि भारत किस तरह से आपदा के वक्त अपने पड़ोसियों का भी ध्यान रखती है।

 ऑपरेशन गंगा के तहत सुमी ने निकाले गये छात्र

इस बीच यूक्रेन के सूमी में फंसे करीब 694 भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने लिया गया है सरकार की माने तो सूमी शहर में फंसे सभी 694 भारतीय छात्रों को बसों के जरिए पोल्टावा पहुंचाया गया है।इसी तरह कुछ छात्रों को यूक्रेन की राजधानी कीव के पास इरपिन शहर से भी निकाला गया है। इसके लिए एक ग्रीन कॉरिडोर भी बनाई गई थी। इससे पहले पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति और यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की थी जिसके बाद रूस ने इन शहरों में सेना का सीजफायर घोषित किया था। वही सरकार की माने तो यूक्रेन से भारत ने अपने ज्यादातर छात्र बाहर निकाल लिए है। आंकड़ों की माने तो अभी करीब 17 हजार से अधिक लोगों को ऑपरेशन गंगा के तहत निकाला गया है जो एक बड़ी उपलब्धि है।

रूस यूक्रेन जंग के दौरान एक बात तो दुनिया को समझ आ गई है कि भारत अब पुराना वाला भारत नहीं है वो अब ज्यादा शक्तिशाली और मजबूत देश है। तभी तो आज दुनिया अमेरिका या दूसरे देशों की तरफ ना देखकर सीधे तौर पर भारत की तरफ देख रहे है।