मोदी सरकार ने चार साल में क्या किया जो पूछते है वो ये पढ़ ले बोलती बंद हो जायेगी

चुनाव करीब हैं ऐसे मे सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हल्ला बोला जा रहा है विपक्ष लगातार ये कहते हुए नजर आ रहा है कि पिछले चार साल मे मोदी सरकार ने देश हित मे कुछ भी कदम नही उठाये है हालाकि सरकार जो ऑकड़े पेश करती है उससे ये साफ लगता है कि देश मे विकास की बाहार है। औऱ देश वासियों को इससे फायदा पहुंच रहा है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

सबसे पहले बात करते है मुद्रा लोन की भारत सरकार में लघु उद्योग, छोटे व्यापारियों की वित्तीय सहायता करने की लिए वर्ष 2015 मुद्रा लोन योजना शुरू की गई| आम तौर पर छोटे व्यापारियों को और इकाइयों को लोन लेने में काफी परेशानी होती है| इसी वजह से वह अपना बिज़नेस बढ़ा नहीं पाते| इसी परेशानी के समाधान के लिए मुद्रा लोन योजना शुरू की गयी है|और आज इस योजना से करीब 14 करोड देशवासी फायदा उठा रहे है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

उज्जवल योजना वो योजना है जिसकी बात पीएम मोदी अपने हर भाषण मे करते है। वैसे हकीकत है कि आजादी के बाद ये पहली ऐसी योजना बनी दिसने गरीब मिलाओं के दुख दर्द के साथ साथ आंसू भी पूछे। इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी गैस) का कनेक्शन देती है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही हैऔर करीब 5.5 करोड परिवार आज इस योजना का फायदा उठा रहे है।

स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान जी हां एक ऐसा अभियान जिसे देखकर यही लगता है कि शायद आजादी के बाद ये पहला अभायन है जब देश मे रह रहे हर धर्म जाती के लोग मिलकर इसे सफल बनाने मे जुटे । इसकी झलक भी अब दिखने लगी है। तभी तो देश मे करीब 9 करोड परिवारो मे सरकार की मदद से शौचालय बने है और कई गांव और शहर ऐसे हो गये है जहां अब कोई भी खुले मे शौच करने नही चाते है। मतलब देश मे स्वच्छता की अलख जल चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

सभी लोगों का एक ही सपना होता है कि एक घर हो अपना और इस सपने को सकार करने के लिये ता उम्र लोग बेहनत करते रहते है लेकिनकुछ ही नसीब वाले होते है जिनका ये सपना सच हो पाता है लेकिन मोदी सरकार एक ऐसी योजना लाई जिसके तहत अब हर देशवासी का सपना सच हो रहा है। प्रदानमंत्री आवास योजना जिसके तहत 2 करोड़ लोगों को घर मिल चुके है तो वही सरकार का मनना  कि वो 2022 तक सभी को घर मोइया करवा के दम लेगें ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

मोदी सरकार से पहले किसानों के हितो को लेकर  जिक्र तो खूब होता है लेकिन हकीकत मे अगर किसी ने किसानों की फ्रिक की है तो वो है मोदी सरकार जिन्होने अन्नदाता के लिये कई बड़ी योजनाओ की शुरूआत की। फसल बीमा योजना उन योजनाओं मे से एक है जिसका फायदा आज 10 करोड़ किसान उठा रहे है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति और बेहतर हो पाई है। इस योजना के तहत किसान अपनी फसल को सूखे अधिक बारिश के साथ साथ दूसरी समस्या से बचा सकते है।

घर घर बिजली पहुंचाने से लोगों के खिले चहरे

सौभाग्य योजना और दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत मोदी सरकार ने उन घरो मे भी उजियारा ला दिया है जिन्होने कभी बल्ब का प्रकाश भी नही देखा था तभी तो आझ सरकार की इस योजना का फायदा करीब 1.5 करोड परिवार उठा रहे है। और देश के विकास के भागीदार बन रहे है।

देश वासियों की जेब को किया दुरूस्त

मोदी सरकार के आने से पहले देश की आर्थिक हलात क्या थे ये किसी से छुपे नही है। हर तरफ सिर्फ मंदी के हालात छाये हुए थे लेकिन देश के सोते हुए हाथी को पीएम मोदी की योजनाओ ने जगा दिया है।जिसका नतीजा ये हुआ कि आज देश की अर्थ व्यवय्था दौड़ने लगी है। इस बीच पीएम मोदी ने हर वर्ग की आय बढ़ने के लिये भी कई योजना बनाई है। मसलन अटल पेंशन योजना जिसका फायदा आज 1 करोड़ लोग ले रहे है। दूसरी ओर देश मे आज के वक्त बैंक मे खाता खुलवाना और सरल हो गया है। तभी तो जन धन योजना के तहत देश में करीब 32.8 करोड़ लोगों के खाते खोले जा चुके है। इसी तरह जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 5.4 करोड़ लोगो का बीमा महज एक रूपये मे किया गया है। साथ ही साथ सुरक्षा बीमा योजना के जरिये 13.9 करोड़ लोगो की जिंदगी मे मजबूती प्रदान की गई है। इसी तरह आयुष्मान योजना के तहत लाखों गरीब लोगों का मुफ्त मे इलाज का बीमा किया गया है। जिससे लगता यही है कि ये सरकार सिर्फ गरीब के कल को सवारने मे लगी हुई है।

पर्यावरण के लिये भी चिंता

मोदी न सिर्फ देश वासियों का हित सोचते है बल्कि वो पर्यावरण को लेकर भी सजग रहते है तभी तो उन्होने एलईडी लाइट हर घर तक पहुचा कर जहां लाखो यूनिट ऊर्जा का संचय किया है जिससे पर्यावरण मे होने वाली हानी भी कम हुई है।

सबसे बड़ी बात ये है कि ये सभी योजनाओं का फायदा देश का हर वर्ग ले रहा है। जिससे ये साफ होता है कि मोदी सरकार का ये नारा सिर्फ नारा ही नही था कि वो सबका साथ और सबका विकास करेगे। बल्कि ये उनकी सोच थी जिसे वो सत्ता मे रह कर आज अमंली जामा पहना रहे है।ये तो सिर्फ एक छोटी सी बानगी ही है। चार साल मे मोदी सरकार के द्वारा किये गये कुछ काम की अगर पूरा का पूरा सिजरा आप के सामने खोल दिया जाये तो शायद आप ये सोचने लगेगे कि मोदी सरकार