अपने सांसद के सदन में कामकाज का लेखाजोखा देख सकेंगे मतदाता

Voters will be able to see the functioning of their MP's house

संसद के कामकाज में पारदर्शिता लाने की कड़ी में लोकसभा सचिवालय ने सदन के कामकाज में सांसदों की शिरकत से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करने शुरू कर दिया है. यानि आज आपके इलाके के सांसद ने लोकसभा में प्रश्नकाल या शून्यकाल के दौरान लोक महत्व का कोई मुद्दा उठाया या नहीं इसकी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं.

दसअसल, लोकसभा की वेबसाइट (loksbha.nic. in) के मुख पृष्ठ पर ही सांसदों के दैनिक काम से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराना शुरू किया है. इस पृष्ठ पर उन सांसदों के नाम बताए जाते हैं जिन्होंने आज के दिन प्रश्नकाल में सवाल पूछे हैं या फिर नियम 377 के तहत लोकमहत्व का मुद्दा उठाया.

मौजूदा 17वीं लोकसभा में चल रहे बजट सत्र के साथ ही यह व्यवस्था शुरू की गई है. गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सचिवालय से अभी सांसदों के कामकाज की जानकारियां सार्वजनिक करने को कहा था.

सत्रहवीं लोकसभा में अब तक हुए तीन सत्रों के दौरान सदन की कार्यवाही में शरीक होने वाले सांसदों से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध हैं. सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा सचिवालय भी सदन में सांसदों के रोजमर्रा विधायी कामकाज में शिरकत से जुड़ी जानकारियां जाहिर करने परने पर विचार कर रहा है.

First Published at – ABP