पाक को धूल चटाने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र तो 5 आतंकियों का खात्मा करने वाले मेजर ढौंडियाल को (मरणोपरांत) ‘शौर्य चक्र’

जिनकी वीरता के किस्से आज भारत की फिजाओं में गूंज रहे हैं, जिनके साहस से आज भी दुश्मन के पसीने छूट जाते हैं, उन वीरों को आज देश ने वीरता पुरस्कार से नवाजा। इसमें जहां अकेले 5 आतंकियों का खात्मा करने वाले मेजर ढौंडियाल को ‘शौर्य चक्र’ तो पाकिस्तान में पाक को धूल चटाने वाले  ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र दिया गया।

पाक के एफ 16 मार गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से किया गया अभिनंदन

27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान की वायु सेना के F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले वीर अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया। पाकिस्तानी एफ-16 विमान से डॉगफाइट करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था और वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) सीमा में पहुंच गए थे, जहां पैरासूट की मदद से लैंडिंग की थी। पाकिस्तान के लोगों ने उनपर हमला बोल दिया था। बाद में कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान के फौजियों ने पकड़ लिया था और उसने अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया था, जिसमे वो आंखों पर पट्टी बांधे और खून से लथपथ नजर आ रहे थे। दो दिन बाद 1 मार्च 2019 को पाकिस्तान ने उन्हें भारत को सौंप दिया था।

 

 5 आतंकियों से अकेले लोहा लेने वाले मेजर ढौंडियाल को ‘गया शौर्य चक्र’ से किया सम्मानित

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों से लोहा लेने के दौरान एनकाउंटर में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को भारत सरकार ने उनकी वीरता का इनाम दिया है। 2019 के पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए सेना के मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को सोमवार को एक सम्मान समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल ने पुलवामा आतंकी हमले के गुनहगार आतंकियों से लोहा लिया था और एक ऑपरेशन के दौरान पांच खूंखार आतंकियों को मारने के बाद देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे।

देश आज एक बार फिर अपने वीर सपूतों पर गर्व महसूस कर रहा है और उनके शौर्य को सम्मान के साथ सलाम करते हुए बोल रहा है कि जिस देश में ऐसे सपूत होते है उसका दुश्मन कभी कुछ भी बिगाड़ नही सकता।

 

Leave a Reply