नवरात्री से पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, ट्रायल हुआ पूरा

Vande Bharat Express will run on the track from Navratri

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल पूरा हो चुका है। यह ट्रेन 29 सितंबर से यानि की जिस दिन नवरात्रि (Navratras) की शुरुआत हो रही है, उस दिन से चलाई जाएगी। सूत्रों के मुताबिक अमित शाह कटरा- नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। तो अगर आप नवरात्रि पर वैष्णो देवी की यात्रा के लिए या आने वाले दिनों में कटरा जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा की, ”मुझे यह सूचित करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी के पावन स्थल कटरा तक का ट्रायल रन पूरा हो चुका है और माता के भक्तों के लिए यह ट्रेन नवरात्रो में शुरू कर दी जाएगी। जय माता दी।”

यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और फिर कटरा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी। दिल्ली से कटरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ्तार 82 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं, जिनमें कुल 936 सीट हैं। जबकि 2 एक्जिक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। कटरा से से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी।

गौरतलब है कि भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 फरवरी को पहली बार इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन रेल मुसाफिरों के बीच काफी लोकप्रिय है।