2024 तक अमेरिका जैसी सड़कें, 20 घंटे में मुंबई-श्रीनगर: नितिन गडकरी

कहते है किसी भी देश का तेजी से विकास तभी हो सकता है जब वहां की रोड और हाईवे बहुत बेहतर हो। आज जिस तरह से भारत में सड़कों और हाइवे का जाल बिछाई जा रही है उससे तो यही लगता है कि आने वाले दिनो में भारत कई देशों को इस बाबत पीछे छोड़ दिया है खुद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में देश की सड़कों का रोडमैप सामने रखा। गडकरी ने कहा कि 2024 से पहले देश की सड़कों को अमेरिका जैसा कर दिया जाएगा।

अमेरिका जैसी हो जाएंगी भारत की सड़कें, 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई तक का  सफर', नितिन गडकरी ने संसद में बताया रोडमैप | TV9 Bharatvarsh

2024 से पहले अमेरिका जैसी कर देंगे देश की सड़कें

संसद में बोलते हुए नितिन गडकरी ने शुरूआत में सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन कैनेडी का एक वाक्य सुनाया उन्होने बोला अमेरिका की सड़कें इसलिए अच्छी नहीं हैं क्योंकि अमेरिका अमीर देश है। अमेरिका इसलिए अमीर है, क्योंकि यहां की सड़कें बहुत अच्छी हैं। इसके बाद उन्होने सदन को विश्वास दिलाया 2024 खत्म होने से पहले हिन्दुस्तान का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर होगा। गडकरी ने कहा कहा कि इस साल दिसंबर से पहले दिल्ली से कई शहर 2 घंटे की दूरी पर होंगे। उन्होंने इसकी लिस्ट गिनाते हुए कहा कि दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में, दिल्ली से हरिद्वार 2 घंटे में, दिल्ली से देहरादून 2 घंटे में, दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में, दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में, दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में इसी साल दिसंबर से पहले हम संभव कर देंगे जो ये बताता है कि कैसे देश तेजी के साथ अपना इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर बना रहा है। खास बात इसमे ये है कि सड़क निर्माण के दौरान पर्यावरण का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

फारूख अब्‍दुल्‍ला को बताया, कश्‍मीर में क्‍या-क्‍या हुआ

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला से मुखातिब होते हुए गडकरी ने कहा कि केवल जम्मू कश्मीर में हम 60 हजार करोड़ का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि जोजीला टनल पर करीब एक हजार लोग शून्य से नीचे तापमान पर लगातार काम कर रहे हैं। 2026 के काम को 2024 से पहले पूरा करने का टारगेट है। उन्होंने कहा कि मनाली में अटल टनल बनी है। पहले साढ़े 3 घंटे लगते थे अब आठ मिनट में जा रहे हैं। लद्दाख लेह से सीधे करगिल, करगिल से झेरमोर और झेरमर से श्रीनगर और श्रीनगर से फिर जम्मू के बीच हम बड़ा हाइवे बना रहे हैं, इसमें पांच टनल बन रही हैं। यह साल खत्म होने से पहले श्रीनगर से 20 घंटे के अंदर मुंबई पहुंच सकेंगे जो एक बड़ा कदम होगा।

देश के विकास में जिस तरह से काम हो रहा है ये उसकी एक बानगी है जो धरातल में लोगों को साफ तौर पर देखने को मिल भी रही है और विपक्ष के झूठ का पर्दाफाश भी कर रही है।