भारतीय सेना में शामिल होने जा रहा है अर्जुन टैंक का अपग्रेड वर्जन, सेना को पीएम मोदी सौपेंगे टैंक

भारतीय सेना में हथियारों का जखीरा बढ़ाने की लगातार कोशिश हो रही है। आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के तहत अब बहुत से हथियार भारत में बनने लगे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को अर्जुन मार्क 1A देश को समर्पित करेंगे। गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय की बैठक में 118 अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था।

Ahmednagar: In this handout photo provided on Wednesday, Sept. 23, 2020, DRDO su...

कीमत लगभग 8,400 करोड़ रुपए
118 अर्जुन मार्क 1A टैंक 8,400 करोड़ रुपये की कीमत के हैं। ये टैंक दुश्मनों पर बड़ी बढ़त दिलाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई ने डीआरडीओ को बताया कि एक उच्च स्तरीय बैठक में रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना में 118 अर्जुन मार्क 1ए टैंक को शामिल करने की मंजूरी दी है, जिसकी कीमत लगभग 8,400 करोड़ रुपए है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को चेन्नई में अर्जुन टैंक के नवीनतम संस्करण को भारतीय सेना को सौपेंगे। डीआरडीओ ने टैंक को पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से DRDO ने किया है और भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है।

भारतीय सेना के साथ मिलकर DRDO ने टैंक को पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है। 118 टैंक 124 अर्जुन टैंकों के पहले बैच के बेड़े में शामिल होंगे, जिन्हें पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है और उन्हें पाकिस्तान के मोर्चे पर पश्चिमी रेगिस्तान में तैनात किया गया है। 118 अर्जुन टैंक भी पहले 124 टैंकों की तरह भारतीय सेना के बख्तरबंद कोर में दो रेजिमेंट बनाएंगे।

Originally Published At-NavbharatTimes