यूएई ने प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से पुरस्कृत किया

UAE-India_Meets
Crown Prince of Abu Dhabi and Deputy Supreme Commander of the UAE Armed Forces with Indian prime minister Narendra Modi

गुरुवार को यूएई के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जायद पदक से सम्मानित किया। यह पुरस्कार देश का सर्वोच्च नागरिक अलंकरण है जिससे राष्ट्रपतियों, राजाओं और राष्ट्र प्रमुखों को सम्मानित किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह पुरुस्कार दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने की दिशा में उनके योगदान के लिए दिया गया| यूएई ने इस सन्दर्भ में कहा कि दोनों राष्ट्रों के ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका से मजबूत किया गया है।

इसके साथ ही यूएई ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रणनीतिक संबंधों को बनाए रखने में उनके अहम प्रयासों की भी सराहना की| इस सम्बन्ध में एक विज्ञप्ति जारी कर कहा गया कि संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को जायद पदक, राजाओं, राष्ट्रपतियों और प्रमुखों को दी जाने वाली पुरुस्कार से सम्मानित किया है। जारी विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि, यह पुरस्कार दोनों देशों के बीच लंबे समय से मित्रता और संयुक्त रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने में नरेंद्र मोदी की भूमिका की भी सराहना करता है।

UAE-India

यूएई में सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने वाले पीएम मोदी पर, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर ने कहा, भारतीय प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में और व्यापक रणनीतिक संबंधों के स्तर को उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।

इस सन्दर्भ में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर, शेख मोहम्मद बिन जायेद ने ट्विटर पर इस पल को साझा करते हुए लिखा कि, “मेरे भारत के ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं, जो मेरे प्रिय मित्र, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका से प्रबलित हैं, जिन्होंने इन संबंधों को एक बड़ा बढ़ावा दिया है। उनके प्रयासों की सराहना करते हुए, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ने उन्हें ज़ायरा पदक प्रदान किया।”