महाबलीपुरम में मिल रहे है दो एशियाई महाबली

Two Asian Mahabali are meeting in Mahabalipuram

तमिलनाडु में चेन्नई के पास मामल्लापुरम में आज दुनिया की दो महाशक्तियों के बीच मुलाकात हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे।

Welcome to India, President Xi Jinping

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंच गए हैं। चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरते ही शी जिनपिंग का पारंपरिक वेश-भूषा और वाद्य यंत्रों से भव्य स्वागत हुआ। एयरपोर्ट पर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने जिनपिंग को रिसीव किया।

 President Xi Jinping landed at Chennai Airport

जिनपिंग के स्वागत में एयरपोर्ट पर भारतीय कलाकारों ने पूर्ण कुंभम सांस्कृतिक नृत्य का आयोजन किया। उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट में रेड कार्पेट भी बिछाया गया था। जिस पर चलते हुए चीनी राष्ट्रपति अपनी कार में बैठे और होटल आईटीसी ग्रैंड चोला के लिए रवाना हो गए।

 

ITCChola

बता दें कि जिनपिंग का आज से दो दिवसीय भारत दौरा शुरू हो रहा है। एयरपोर्ट से होटल पहुचने के बाद जिनपिंग थोड़ी देर आराम करेंगे और उसके बाद शी चिनफिंग मामल्लापुरम के लिए रवाना हो जायेंगे। अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए मामल्लापुरम को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।

 फलों का तोरणद्वार

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्वागत के लिए मामल्लापुरम में भी भव्य तैयारी की गई है। तोरणद्वार को सजाने के लिए 18 प्रकार की सब्जियों और फल का इस्तेमाल किया गया है।

PM Modi At Chennai Airport

इससे पहले पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे, जहां तमिलनाडु के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित और सीएम ई. पलनिसामी ने उनका स्वागत किया। उसके बाद पीएम मोदी मामल्लापुरम पहुंच गए हैं, जहां वह खुद शी जिनपिंग को रिसीव करेंगे।

 UN world heritage monument Mamallapuram

मामल्लापुरम में चीनी राष्ट्रपति तीन स्मारकों का दौरा करेंगे। इसमें द शोर टेम्पल, पंच-रथ और अर्जुन्स पेनेन्स शामिल है। शोर मंदिर में सांस्कृतिक नृत्य देखने के बाद वह पीएम मोदी के साथ डिनर करेंगे।

Image Source: Twitter