ट्रंप ने कहा- बगदादी का उत्तराधिकारी भी मारा गया

Trump said - Baghdadi's successor was also killed

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी की आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के सरगना अबू बकर अल बगदादी को ढेर करने के बाद अब उसके पहले नंबर के उत्तराधिकारी को भी ढेर कर दिया गया है। माना जा रहा था कि बगदादी के बाद आतंकी संगठन की कमान अब्दुल्लाह कार्दश को सौंप दी गई थी। ट्रम्प ने यह दावा बगदादी के मारे जाने के ऐलान के लगभग 48 घंटों बाद किया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को एलान किया था कि खूंखार आतंकी बगदादी अमेरिकी सेना की कार्रवाई में मारा गया। ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, ‘अभी-अभी पुष्टि हो गई है कि बगदादी का नंबर वन रिप्लेसमेंट भी अमेरिकी सेना के हाथों मारा गया। वह आइएस का सरगना बनने वाला था, अब उसकी मौत हो चुकी है।’

जानकारी के अनुसार, ISIS के नए उत्तराधिकारी के रूप में अब्दुल्ला कर्दाश उर्फ हाजी अब्दुाल्लाे अल अफरी का भी नाम सामने आया था। अब्दुल्ला कर्दाश को ISIS में प्रोफेसर के नाम से भी जाना जाता है। ये भी बताया जा रहा है कि वो पहले से ही आईएस के तमाम तरह के कामों पर नजर रखता था और उसे कुछ खास फैसलों का अधिकार भी हासिल था। रिपोर्ट के अनुसार कि कर्दाश पूर्व इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन के लिए सेना में काम करता था। अगस्त में एक हवाई हमले में घायल होने के बाद बगदादी ने कमान कर्दाश को सौंप दी थी। बगदादी अब किसी भी ऑपरेशन में हिस्सा नहीं लेता था बल्कि आदेश देता था और कर्दाश ही आतंकी मनसूबों को अंजाम देता था।

बताया जा रहा है की अमेरिकी हवाई हमलों में बगदादी के सारे प्रमुख सिपहसलार मारे जा चुके हैं। दावा यह भी किया जा रहा है कि उसने बगदादी को खत्म करके उसके साम्राज्य को नेस्तनाबूद कर दिया है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इस विचारधारा का इतनी आसानी से अंत नहीं होने वाला है। माना जाता है कि इसके स्लीपर सेल पूरी दुनिया में तैनात हैं। इसके कई लड़ाके छापामार युद्ध रणनीति अपनाने लगे हैं।