स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू कश्मीर के सभी पंचायतों में फहराया जाएगा तिरंगा

Hoist Tricolour In All Panchayats On Independence Day

पिछले कुछ दिनों से कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती को लेकर तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे थे| अब केंद्र सरकार ने इसको लेकर अपनी मंशा साफ करते हुए कहा है की जम्मू और कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी “स्वतंत्रता दिवस” के उपलक्ष्य में किया जा रहा है ताकि राज्य के प्रत्येक पंचायत में इस स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने के लिए सुरक्षा कवच प्रदान किया जा सके।

सरकार सभी पंचायत प्रमुख द्वारा इस स्वतंत्रता दिवस को सभी पंचायत में राष्ट्रीय ध्वज फहराना चाहती हैं। आतंकियों और अलगाववादियों के द्वारा इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कोई व्यवधान न हो और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अतरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जा रही है|

बता दें कि बीते दिनों जब अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी की बात सामने आई थी, तो चारों तरफ एक हलचल सी मची हुई थी की आखिर केंद्र सरकार कश्मीर में क्या करना चाह रही है । जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने लगातार ट्वीट पर ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार पर सवाल दागे थे और इसका कारण पूछा था। कश्मीरी नेताओं का कहना था कि सरकार इस तरह घाटी में सुरक्षा बढ़ाकर लोगों में खौफ का माहौल खड़ा कर रही है।

सूत्रों के अनुसार सत्तारूढ़ भाजपा ने 15 अगस्त को तिरंगा फहराने के लिए राज्य की हर पंचायत में अपनी इकाइयों को पहले ही निर्देश दे दिए हैं। पिछले साल राज्य में पंचायत चुनावों के बाद, भाजपा को यह भी उम्मीद है कि इस कदम से इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए गति प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सूत्रों के अनुसार भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की राज्य की यात्रा के बाद दिल्ली में अपने जम्मू-कश्मीर कोर ग्रुप के साथ वरिष्ठ भाजपा नेताओं की बैठक को चुनाव की तैयारियों के साथ जोड़ा जा रहा है। उम्मीद की जा रही है की पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा भी जल्द ही राज्य का दौरा करने वाले है। जैसा की आशा है की अमरनाथ यात्रा के समापन के बाद किसी भी समय चुनाव की घोषणा हो सकती है, जिसके लिए भाजपा की तैयारियां जोरो से चल रही है। राज्य नेतृत्व को चुनाव की तैयारी के लिए सलाह दी गई है और उन्हें बूथ समितियों और सोशल मीडिया अभियान को तुरंत तैयार करने के लिए कहा गया है।