पहले टिकट लिया पीएम मोदी ने फिर किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन

अज़ादी के बाद से देश के प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने संग्रहालय का पहला टिकट खुद ख़रीदा। तीन मूर्ति कॉम्प्लेक्स में लगभग 217 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ में देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन और कार्यों के माध्यम से भारत का समृद्ध इतिहास दर्शाया गया है।

 

प्रधानमंत्री संग्रहालय का पहला टिकट खरीदने वाले पीएम मोदी बने

दिल्ली में तीन मूर्ति भवन में बने नेहरू स्मारक म्यूजियम और लाइब्रेरी परिसर को प्रधानमंत्री संग्रहालय के रूप में पुनर्निर्मित किया गया है। यह 15,600 वर्ग मीटर में फैला है। इसमें 43 दीर्घाएं हैं। यहां पर पूर्व प्रधानमंत्रियों की पुरानी फोटो, वीडियो क्लिप, समाचार पत्र, इंटरव्यू, भाषण, मूल लेख जैसी चीजें भी देखने को मिलेंगी। उसके अलावा उनके महत्वपूर्ण पत्राचार, व्यक्तिगत वस्तुएं, उपहार, सम्मान, पदक, स्मारक टिकट, सिक्के आदि भी प्रदर्शित किए गए हैं। यहां पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की वो फिएट कार भी देखने को मिलेगी, जिसे उन्होंने 1964 में पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद खरीदा था। इस दौरान पीएम मोदी ने इस म्यूजियम का पहला टिकट खरीदकर इस पूरे म्यूजियम को अच्छी तरह देखा जिसके बाद पीएम मोदी ने खुद बताया कि ये वो धरोहर है जो ये बताने के लिए काफी है कि आजादी के बाद भारत का कैसे निर्माण हुआ।

पीएम मोदी आम नागरिक की तरह हर जगह लेते है टिकट

ऐसा नहीं की पीएम मोदी ने पीएम म्यूजियम में ही टिकट लेकर प्रवेश किया हो इससे पहले वो हर कानपुर मेट्रों के उद्घाटन के वक्त या फिर पुणे मेट्रो के उद्घाटन के वक्त भी ऐसा कर चुके है। इसके साथ दिल्ली हाठ में उनका लिठी चोखा खाते फोटो तो आपने देखा होगा वहां पर भी सामान्य नागरिक की तरह की पीएम मोदी ने पैसे देते हुए दिखाई दिये थे। जो ये बताता है कि पीएम पद पर रहते हुए भी वो सामान्य नागरिक की तरह ही देश में रहते है। जबकि ये सब हमें देखकर लगता है कि एक पीएम ऐसा कर रहा है। क्योकि मोदी जी से पहले जितने भी पीएम हुए उनमे इस तरह की कोई बात नही दिखी। इसीलिये हम चकित हो जाते है लेकिन पीएम मोदी पहले भी बोल चुके है कि देश सेवा के लिये उन्हे ये पद मिला है इससे ज्यादा उनके लिये कुछ नहीं है।

पिछले 8 सालों से लगातार इसी सादगी के साथ पीएम मोदी देश को आगे बढाते चले जा रहे है जिसका लोहा आज दुनिया भी मान रही है।