आज भारत कहेगा ‘नमस्ते ट्रम्प’

डोनाल्ड ट्रंप की अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पहली भारत यात्रा आज से शुरू होने वाली है। डोनाल्ड ट्रंप पिछले साठ सालों में भारत आने वाले अमेरिका के सातवें राष्ट्रपति होंगे। पहली बार 1959 द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट डेविड आइजनहावर ने भारत की यात्रा की थी।

ट्रंप आज अपने पहले भारत दौरे पर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ दोपहर 12 बजे के करीब अहमदाबाद पहुचेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब 22 किलोमीटर एक रोड शो करेंगे और फिर मोटेरा स्टेडियम में उनके स्वागत में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन होगा।

भारत आने से पहले ट्रंप ने कहा- ‘मोदी मेरे दोस्त’

भारत रवाना होने से पहले डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि मोदी मेरे दोस्त, मेरी यात्रा के दौरान भारत में होगा सबसे बड़ा आयोजन। अहमदाबाद में पीएम मोदी के साथ होगा ट्रंप का 22 किमी लंबा रोड शो। एक लाख लोगों की भीड़ जुटने का अनुमान।

पीएम मोदी का ट्वीट- हम वेलकम के लिए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए उत्साहित है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि यह सम्मान की बात है कि ट्रंप कल हमारे साथ होंगे, भारत उनके स्वागत को तत्पर है। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप का यह पहला भारत दौरा है।

ट्रंप दौरे को लेकर अहमदाबाद में खासे इंतजाम किए गए हैं। ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 24 फरवरी को अहमदाबाद में रोड शो करने और शहर के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में उपस्थित लोगों को संयुक्त रूप से संबोधित करने का कार्यक्रम है। नमस्ते ट्रंप नामक इस कार्यक्रम में एक लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम और रोड शो के लिए सुरक्षा प्रबंधों के तहत दस हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर भारत में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने एक परामर्श जारी किया। परामर्श में विमान से यात्रा करने वाले लोगों को उस दिन उड़ान की रवानगी के निर्धारित समय से तीन घंटे पहले आने को कहा गया है।

ट्रंप के साथ 12 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल आ रहा है भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप के साथ 12 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भी होगा। इस अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस, ऊर्जा सचिव डैन ब्रोइलेट, कार्यवाहक प्रमुख शामिल हैं। ट्रंप के साथ आ रहे लोगों की लिस्ट इस प्रकार है :

 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप एक अमेरिकी व्यवसायी हैं और 2017 से अपने पिता की वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं।
 जैरेड कुशनर डोनाल्ड ट्रंप के दामाद एक अमेरिकी निवेशक, रियल एस्टेट डेवलपर हैं, यह वर्तमान में ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं।
 विल्बर रॉस संयुक्त राज्य अमेरिका के वाणिज्य सचिव हैं।
 रॉबर्ट ओ ब्रायन वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। ये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चौथे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं।
 डैनियल स्कैविनो सोशल मीडिया के व्हाइट हाउस निदेशक और राष्ट्रपति के सहायक हैं।
 लिंडसे रेनॉल्ड्स अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप की प्रमुख हैं।
 रॉबर्ट ब्लेयर अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार नीति के लिए विशेष प्रतिनिधि हैं।

PC – Twitter