‘देवदूत’ बन कर आपदा के वक्त लोगों की मदद करते ये हीरो

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से लोगों को अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सिजन, दवाई से लेकर एंबुलेंस तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग सोशल मीडिया पर एक दूसरे से मदद की गुहार लगा रहे हैं। इन सब के बीच कुछ ऐसे लोग और संस्थाएं है जो लगातार महामारी और लॉकडाउन के इस दौर में जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में जो दिन रात एक करके लोगों की जान बचाने में जुटे हुए है

एंबुलेंस ड्राइवर बन लोगों की मदद कर रहे ऐक्टर अर्जुन

साउथ मूवी के जाने माने कन्नड़ कलाकार अर्जुन गौड़ा सच माने तो रियल लाइफ के भी हीरो है क्योकि आपदा के वक्त उन लोगों के लिए ऐंबुलेंस ड्राइवर बन गए हैं जिन्‍हें इस कोरोना वायरस महामारी में मदद की जरूरत है। इस मुहिम का नाम प्रॉजेक्‍ट स्‍माइल ट्रस्‍ट है। अर्जुन ने बताया कि वह उन लोगों की मदद के लिए ऐंबुलेंस सर्विस यूज कर रहे हैं जिन्‍हें हॉस्‍पिटल ट्रांसफर करना है और जिनका अंतिम संस्‍कार होना है। उन्‍होंने कहा, ‘मैं पिछले कुछ दिनों से सड़क पर हूं और पहले ही आधा दर्जन लोगों की अंतिम संस्‍कार में मदद कर चुका हैं।’

पूर्व विधायक कर रहे लोगों की मदद

कोरोना काल में दिल्ली में पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह शंटी लोगों की लगातार मदद कर रहे हैं। कोरोना काल में शंटी के पास रोज औसतन 600 से अधिक फोन मदद के लिए आ रहे हैं। इनमें इलाज से लेकर अंतिम संस्कार में मदद मांगने वाले लोग शामिल हैं। शंटी का कहना है पूर्वी दिल्ली में कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है। ऐसे में लोगों के लिए अंतिम संस्कार कराना बड़ी चुनौती है। शंटी अपने शहीद भगत सिंह सेवा दल के जरिये लोगों की लगातार मदद कर रहे हैं। वे पिछले महीने 800 लोगों के अंतिम संस्कार करा चुके हैं। शंटी और उनके लोग दिन में 15 घंटे काम कर रहे हैं।

अपना ट्विटर अकाउंट कोरोना वॉरियर्स को सौंपा

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कोरोना महामारी के मरीजों से जुड़ी जरूरी सूचनायें साझा करने के लिये अपने ट्विटर अकाउंट को ‘असल जिंदगी के कप्तानों’ यानी कोरोना वारियर्स को सौंप दिया है । एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा ,” कुछ असल जिंदगी के कप्तान हैं जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं ।उनसे मुझे उम्मीद और प्रेरणा मिलती है और मैं उनसे जुड़ना चाहता हूं ।” उन्होंने कहा ,” मैं अपना ट्विटर अकाउंट इन कप्तानों को सौंपना चाहता हूं ताकि जरूरी सूचना साझा की जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे । मैं आपकी टीम में हूं ।”

जॉन ने ट्विटर अकाउंट मदद के लिए एनजीओ को दिया

इस संकट के समय में कई बॉलिवुड सिलेब्स मदद के लिए आगे आए हैं। अब जॉन अब्राहम ने इस महामारी के दौर में अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स एक एनजीओ को हैंड ओवर कर दिए हैं ताकि लोगों की सहायता हो सके। जॉन अब्राहम ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। एनजीओ ऐक्टर के सोशल मीडिया अकाउंट्स का इस्तेमाल सूचनाओं को पोस्ट करने और लोगों की मेडिकल हेल्प करने में करेंगे।

Rocky Handsome' a commercially safe film: John Abraham

विश्वास के विश्वास ने बचाया नन्ही बच्ची की जान

गाजियाबाद में उस एक साल की नन्ही-सी जान का ऑक्सिजन लेवल लगातार कम होता जा रहा था और अब उसे अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी हो गया था। पिता प्रशांत को जब कहीं से कोई मदद नहीं मिली, तो उन्होंने सोशल मीडिया पर गुहार लगाई और कुछ ही घंटों में जाने-माने कवि और समाजसेवी डॉक्टर कुमार विश्वास ने अपने रिसोर्सेज का इस्तेमाल करके मासूम को अस्पताल में बेड और इलाज मुहैया करवा दिया। डॉक्टर कुमार विश्वास को कोरोना की इस जंग में लोगों की मदद करते हुए साल भर से ज्यादा हो गया। वे कहते हैं, ‘अब जब कोरोना विकराल रूप ले चुका है, तो मुझे अहसास हुआ कि यही वह वक्त है जब मैं अपनी लोकप्रियता का फायदा कोरोना पीड़ितों के लिए करूं।

कुमार विश्‍वास ने एक ही ट्वीट से प्रज्ञा ठाकुर और कांग्रेस पर कसा तंज,  जानिए क्‍या कहा | Kumar Vishwas gibes on Congress over Pragya Thakur's  remarks on Nathuram Godse - Hindi Oneindia

इन नामों के आलावा एक नाम सोनू सूद का है जो पिछले एक साल से लोगो के लिये किसी मसीहा से कम नही बने हुए है वो लगातार लोगो की मदद करके आफदा से उबारने में लगे हुए। लेकिन ये तो सिर्फ कुछ नाम है ऐसे तमाम लोग है जो आज सड़को पर निकल कर देशवासियों की मदद में जुट गये है और सबसे अच्छी बात ये है कि आपदा के वक्त कोई किसी का मजहब नही खोज रहा न ही कोई किसी से ये पूछ रहा कि तुम किस राज्य के हो जो विश्व में हमारी एकता की ताकत को दिखा रहा है।