कोरोना से जंग में भारत की क्षमता का कायल हुआ विश्व

आज विश्व की बड़ी बड़ी ताकतें भी ये बोल रही हैं कि भारत जैसा देश कोई नहीं है। वो इसलिये क्योकि भारत ने कोरोना काल में जिस तरह से विश्व के देशों की मदद की है वैसा दुनिया का शक्तिशाली देश भी नही कर पाया। क्योकि भारत एक तरफ विश्व में 20 करोड़ से ज्यादा खुराक दे चुका है तो दूसरी तरफ देश में सबसे तेज 1 करोड़ से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन भी कर चुका है।

भारत ने विश्व में दी 20 करोड़ वैक्सीन की खुराक

कोविड-19 महामारी से एक साल से अधिक समय से जूझ रही दुनिया के लिए भारत एक फरिश्‍ते की तरह सामने आया है। भारत ने इस महामारी पर न सिर्फ अपने यहां पर काबू पाने में सफलता हासिल की है बल्कि दुनिया को इससे उबारने में वो एक कारगर भूमिका निभा रहा है। ये भूमिका भारत दो तरह से अदा कर रहा है। इसका पहला जरिया बना है भारत की बनाई वैक्‍सीन को दूसरे देशों को भेजना तो दूसरा जरिया बना है विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कोवैक्‍स योजना में सार्थक रूप से सहयोग देकर। दुनियाभर में भारत ने 20 करोड़ वैक्सीन की खुराक दिया है। अपने पड़ोसी देसों के साथ साथ लैटिन अमेरिका के देश और साउथ अफ्रिका के देशों में भी भारत ने वैक्सीन भेजी है। इतना ही नही भारत ने ये वैक्सीन मुफ्त में देकर मानव धर्म की रक्षा का अपना दुनिया से किया वादा निभाया है। यही एक वजह है कि हर भारतीय के लिये दुनिया सिर छुकाकर उसका स्वागत कर रही है। खुद सयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंतोनियों गुतेरस बोल चुके है कि कोरोना से जंग में भारत बना वैश्विक रहनुमा है। जिसकी जितनी भी तारीफ की जाये वो कम है।

देश में तेजी से हो रहा वैक्सीनेशन

एक तरफ मोदी सरकार ने विश्व में कोरोना संकट को कम करने का प्रयास कर रही है तो दूसरी तरप देस में कोरोना वैक्शीनेशन के लिये एक बेहतरीन रणनीति तैयार की जिसके चलते ही आज देश भर में महज 33 दिन के भीतर ही 1 करोड़ से ज्यादा लोगो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसके साथ साथ भारत में वैक्सीन लगाने का दूसरा चरण भी शुरू हो गया है मतलब ये कि जिन लोगो के पहले वैक्सीन लगी थी उन्हे दोबारा से टीका लगा दिया गया है। टीकाकरण को लेकर आ रहे बेहतरीन नतीजो का ही असर है कि आज भारत कोरोना को दबाने में कुछ हद तक सफल हो रहा है हालाकि अबी भी लड़ाई बहुत लंबी है और देशवासियों को मिलकर इस जंग में जीत हासिल करने के लिए काम करना होगा।

खुले बाजार में कब से मिलेगा कोविड-19 का टीका

एक बार भारत ने फिर दिखा दिया कि भारत वो देश है जो कठिन से कठिन स्थिति में भी जीत हासिल करने का साहस रखता है और कोरोना काल में भारत ने ऐसा करके दिखा भी दिया है। तभी तो आज दुनिया भारत के आगे झुक रही है और विश्व में भारत का गुणगान हो रहा है।

 

Leave a Reply