उगते सूरज के प्रदेश मे विकास भी उगा

अरूणाचल प्रदेश भारत का वो हिस्सा जिसे आज एक नई पहचान मिल रही है। ये वो प्रदेश है जो अपनी खूबसूरती के कारण जाना जाता है।और इसीलिये चीन की गंदी नजर इसपर लगी रहती है। लेकिन आज ये प्रदेश नमो सरकार मे तेजी के साथ विकास कर रहा है।

नमो सरकार  ने जब चार साल पहले शपथ ली थी तो हमारे पीएम नरेद्र मोदी ने साफ कर दिया था कि न्यूइंडिया तभी बन सकता है जब भारत के पूर्वत्तरीय राज्य भी देश के दूसरे राज्यों की तरह विकास की धारा से जुड सके । न्यू इंडिया का यही सपना पूरा करने के लिये अरूणाचल का विकास पिछले 4 सालो मे तेजी के साथ किया गया। जो आजादी के बाद हमेशा उपेक्षित रहा था।

हर घर मे पहुंची बिजली

नमो सरकार ने सबसे पहले इस प्रदेश के विकास के लिये यहां हर घर तक बिजली पहुंचाने का वायदा किया था जिसे सौभाग्य योजना से पूरा भी किया है। आज अरूणाचल प्रदेश के शहर हो या गाँव, हर जगह बिजली जगमगा रही है और इससे यहां रोजगार भी बढ़ा क्योकि बिजली आने के बाद प्रदेश मे कल कारखाने खुले है, जिससे लोगो को रोजगार मिला है। अब अरूणाचल के लोगो को रोजगार के लिए दूसरे राज्य मे नही जाना पड़ा है।

देश के दूसरे राज्यों से जुड़ा अरूणाचल– पिछले चार सालों मे नजरडाली जाये तो प्रदेश को सड़क रेल और हवाई तीनो कनेक्टीविटी से जोड़ा गया है, तभी तो 36 साल बाद अरूणाचल को दो हवाई अड्ड़ा मिल सका है। साथ ही साथ इससे अब अरूणाचल के ताजे फूल, फल और दूसरे उत्पादन को चंद घंटो मे भेजा जा सकता है। जिससे प्रदेश के छोटे कारोबारियों को काफी फायदा होगा। वही असम मे बना देश का सबसे लबां ट्रेन सडक ब्रिज बोरीबिल के बन जाने का फायदा इस प्रदेश को भी हुआ है. यानी की विकास की मुख्य यात्रा से अरूणाचल भी जुड गया है।

इसी क्रम मे  लोकसभा चुनावों का बिगुल बजने से पहले अपने यात्रा पर निकलें प्रधानमंत्री मोदी ने  अरुणाचल प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया। अरुणाचल प्रदेश में 4 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने का अवसर मिला। कनेक्टिविटी तो सुधरेगी ही राज्य के पावर सेक्टर को भी मजबूती मिलेगी। स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत बेहतर होगी और अरुणाचल की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा। जिसके चलते पीएम ने 400 नये छोटे स्वास्थ्य सेवाओं की शुरूआत की।

मतलब साफ है कि नमो सरकार ने जितना ध्यान दूसरे राज्यों का रखा उतना ही पूर्व के राज्यो का भी तभी तो आज पूरा देस नमो का गुणगान कर रहा है. और नमो के सात खड़ा दिख रहा है.