सोशल मीडिया की ताकत का कमाल, बुजुर्ग दंपत्ति के बदल गये हालात

सोशल मीडिया को अगर आज के दौर में लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत बोला जाये तो गलत नही होगा। क्योकि इसके जरिये वो सब कुछ हो रहा है जो सोचा भी नही जा सकता। इसकी एक बड़ी मिसाल दिल्ली के मालवीय नगर में देखी गई है।

दादा का ढ़ाबा बना जनता का ढ़ाबा

बात मालवीय नगर में चला रहे एक बूढ़े दंपत्ति के ढ़ाबे की हैं। जिसकी चर्चा कुछ दिनो से सोशल मीडिया में खूब देखी जा रही है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दोनों बेहद भावुक और असहाय नज़र आ रहे हैं। दरअसल, वृद्ध दंपत्ति आर्थिक तंगी के दौर से गुज़र रहे हैं और किसी इंटरनेट यूज़र ने उनका वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर साझा कर दिया। इसके बाद शुरू हुआ बूढ़े दंपत्ति के लिए मदद माँगने का सिलसिला, जिसके तहत सोशल मीडिया पर मौजूद लाखों लोग वीडियो साझा करते हुए उनकी मदद के लिए आगे आए। एक ही दिन के भीतर बूढ़े दंपत्ति का वीडियो लाखों करोड़ों तक पहुँच गया। बहुत से लोगों ने उनका निजी तौर पर सहयोग किया जिससे उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में ग्राहक मिलें। आलम ये है कि आज उनके ढ़ाबे पर लोगों की कतार देखी जा रही है जो ये बता रही है कि इंसानियत अभी मरी नही है।

 

पीएम मोदी भी सोशल मीडिया की ताकत का कर चुके हैं बखान

खुद पीएम मोदी देश के एक ऐसे नेता हैं जो सोशल मीडिया का प्रयोग खूब करते हैं वो छोटे से छोटी बातो को अपने सोशल एकाउंट में डालते भी रहते है। हालाकि उन्होने भी सोशल मीडिया को लेकर कई बार बोला है कि अगर इसका प्रयोग सही तरफ होता है तो नतीजा बहुत अच्छा निकलता है। खुद वो बताते है कि भूंकप के वक्त कैसे उन्होने इसके द्वारा लोगों की मदद की है। लेकिन वो सजग भी करते है कि इस ताकत का गलत इस्तेमाल नही होना चाहिये क्योकि अगर गलत इस्तेमाल होता है तो ये काफी हानिकारक भी होता है इसका साफ उदाहरण दिल्ली और बेंगलुरु में हुए दंगो से हमे पता चलता है।

ऐसे में सोशल मीडिया का सही उपयोग को लेकर हमें विचार करना चाहिये हमें कोरोना काल में इसका प्रयोग ऐसे तमाम लोगों की मदद के लिए करना चाहिये जो आज कोरोना के चलते बुरी तरह से प्रभावित है उनकी मदद के लिये आज हम सबको आगे आना चाहिये। जिसकी अपील खुद पीएम मोदी ने भी वोकल फॉर लोकल पर जोर देने के साथ की है। क्योकि महामारी के इस मुश्किल दौर से अगर कोई चीज़ हमें बाहर निकाल सकती है तो वह सिर्फ एक दूसरे की मदद ही है। और इसके लिये सोशल मीडिया से अच्छा जरिया और क्या होगा

Leave a Reply