नए स्वास्थ्य मंत्री ने बदला स्वास्थ्य मंत्रालय में काम का तरीका

पीएम मोदी कैबिनट में हुए ताजा फेरबदल का असर अब मंत्रालय के कामकाम पर भी देखने को मिल रहा है। विभागों के मंत्री बदलने से मंत्रालयों की कार्यशैली में भी बदलाव आया है और स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी ऐसा ही एक उदाहरण पेश किया है। इस विभाग की कमान अब मनसुख मांडविया के हाथ में है जिन्होंने अपने दफ्तर में एक आइडिया बॉक्स लगवाया है। इसके पीछे उनकी क्या सोच है चलिये हम जानते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री की नई पहल

स्वास्थ्य विभाग के निर्माण भवन दफ्तर में अंदर आते ही अब आपको बदलाव देखने को मिलने लगेगा। यहां हर फ्लोर पर आइडिया बॉक्स लगाए हैं ताकि लोग अपने सुझाव विभाग को दे सकें। लकड़ी से बने इस बॉक्स पर बड़े-बड़े अक्षरों में आइडिया बॉक्स लिखा हुआ है जो सभी का ध्यान खींच रहे हैं। मंत्रालय संभालने के तुरंत बाद ही नए मंत्री मनसुख मांडविया ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। इस बैठक में मंत्री ने अपनी कार्यशैली और हर मुद्दे की जांच-परख का तरीका अधिकारियों के सामने रखा। साथ ही बताया कि वह जहाजरानी और पोर्ट मिनिस्ट्री में काम करने के दौरान कैसे बड़े प्रोजेक्ट के साथ डील करते थे। इस बैठक में मंत्री ने वर्क कल्चर में बदलाव लाने के तरीके अधिकारियों को बताए।

अच्छे आइडिया का पूरा सम्मान

मनसुख मांडविया ने सेक्रेटरी को हर विभाग में आइडिया बॉक्स रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि शिपिंग मिनिट्री में अच्छे आइडिया देने वालों को सम्मानित भी किया जाता था। साथ ही इन आइडिया के जरिए मंत्रालय की कई चुनौतियों और मुद्दों को सुलझाने में मदद भी मिली थी। उन्होंने कहा कि किसी समस्या के आने पर उसे सुलझाने को लेकर कोई फौरी आइडिया देने से मंत्रालय की कार्यशैली का ढंग बदल सकता है। इसके साथ ही पहली बैठक में मंत्री की ओर से हर डिपार्टमेंट को तीन टारगेट तय करने को भी कहा गया और उन्हें निश्चित टाइमलाइन तक पूरा करने का काम भी दिया गया। मंत्री हर सुझाव को बड़ी बारीकी के साथ फॉलो भी कर रहे हैं। साथ ही कुछ अफसरों का कहना है कि मंत्री उनके सुझावों को पूरे ध्यान से सुनते हैं और उन पर अमल भी करते हैं। अब स्वास्थ्य मंत्रालय के नए माहौल ने वहां काम करने वाले कर्मचारियों में नया उत्साह लाने का काम किया है।

वैसे भी पीएम मोदी ने नये मंत्रियों की पहली बैठक में सभी को कुछ नया करने के लिये प्रेरित किया था जिससे तेजी से काम हो सके। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ये बदलाव आने वाले दिनो में एक बड़ा बदलाव लाएगी जिससे देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर तेजी से काम हो सकेगा।