धरती के स्वर्ग कश्मीर में ट्रेन से सफर करने का सपना जल्द होगा साकार

वो दिन दूर नहीं जब देश-विदेश से पर्यटकों का ट्रेन से कश्मीर पहुंचने का सपना पूरा होगा।  उम्मीद है कि साल 2023 की शुरूआत में रेलगाड़ी से बारामूला तक पहुंच जाएंगे। ऊधमपुर बनिहाल बारामूला रेल सेक्शन में काम तेजी के साथ चल रहा है। इस बात को खुद रेलमंत्री ने सबसे साझा करते हुए बताया  

डेढ़ साल में ट्रेन से सीधे पहुंचेंगे श्रीनगर से ऊधमपुर

वैसे तो मोदी सरकार ने लगातार देश में रेल परिवाहन की व्यवस्था को बढ़ाने में जुटा हुआ है। पिछले 7 सालो में इसे देखा भी जा रहा है। इसी का असर है कि कश्मीर तक रेलवे ने रेल लाइन डालने का लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा कर लिया है। जिससे कयास लगाया जा रहा है कि साल 2023 तक कश्मीर में भी रेलगाड़ी की आवाज सुनाई देने लगेगी। इतना ही नहीं रेलमंत्री की माने तो आने वाले दिनो में कटरा रेलवे स्टेशन को और अधिक हाईटेक बनाने की भी तैयारी की जा रही है। इसी क्रम में खुद रेलमंत्री ने 2 नये प्लेटफार्म बनाने की आधारशिला रखी प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आते है। ऐसे में यात्रियों को सुविधाएं देना जरूरी है। इसी प्रकार जम्मू रेलवे स्टेशन में ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन में प्रवेश के लिए एक नई एंट्री बनाई जा रही है जिसका काम जल्द ही शुरू होगा।

वंदे भारत में सफर कर जांची सुविधाएं

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने हाई स्पीड कटरा दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर कर रेलगाड़ी में यात्रियों को दी जा रही सुविधाएं विशेष साफ सफाई का स्वयं जायजा लिया। कटरा से वह वंदे भारत एक्सप्रेस में बैठे और जम्मू रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। वंदे भारत में अपने सफर के बारे में अश्वनी वैष्णव ने बताया कि वह रेलगाड़ी में साफ सफाई से प्रभावित हुए है। उन्होंने स्वयं साफ सफाई जांची और वंदे भारत में अकसर सफर करने वाले लोगों से उनके अनुभव पूछे। यात्रियों से सुविधाओं को बढ़ाने बारे में भी पूछा है। कई सुझाव उन्हें बेहतर लगे है, जिन्हें शुरू होने वाले नई रेलगाड़ियों में शामिल किया जाएगा।

लगातार भारतीय रेल तेजी से काम करके देश में रेल नेटवर्क को ना केवल बढ़ा रही है बल्कि मुसाफिरो को सुविधा देने में भी हाईटेक तरीके अपना रही है। इसीलिये तो भारतीय रेल आज बदली बदली नजर आने लगी है।

 

Leave a Reply