इन बातों को जीवन में लें उतार, कोरोना वायरस नही करेगा आपको परेशान

दोस्तों आज जो स्थिति सारी दुनिया में बनी है. उसमे सच तो ये है कि आने वाले वक्त में कोरोना के साथ हमे जीना होगा। कोरोना को हराने के लिये हमें हर उस बात को अपनाना होगा जिसे हम अपनाने से कतराते थे ऐसे में जितनी जल्दी हम इस बात को मान लें वो अच्छा होगा क्योंकि तभी हम कोरोना को रोक सकते हैं, हरा सकते हैं।

योग को जीवन में अपनाना होगा

कोरोना को हराने के लिये सबसे पहले हमे अपने शरीर को स्वस्थ बनाना होगा। इसके लिये योग से बेहतर कोई साधन नही है। ऐसे में योग के जरिये हम अपने शरीर की क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं जिससे रोग मुक्त रहे और कोरोना हम पर हमला न कर सके। इसके साथ साथ हमे अपने खानपान में भी बड़ा बदलाव करना होगा। अगर हम ऐसा कर सके तो कोरोना हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।

मास्क, गमछा, रूमाल को लगाना भूले

वैसे तो कोरोना संकट में जितना घर पर रहें उतना ही परिवार, समाज और देश के लिए बेहतर है लेकिन इसके बावजूद भी अगर घर से बाहर जाना बहुत जरूरी है तो मास्क लगाना न भूलें क्योंकि एक तरफ तो ये आपको कोरोना वायरस से बचायेगा तो दूसरी तरफ आपको कानूनी कार्यवाही से भी बचायेगा। क्योंकि कई राज्यों ने बिना मास्क लगाकर सड़क पर चलने पर जुर्माना लगाया है। आपको जुर्माने से भी बचायेगा। लेकिन कुछ लोग इस बात का झूठ भी फैला रहे है कि मास्क ही पहनना होगा। लेकिन ये सच नही है अगर आप रूमाल, गमछा भी मुंह में बांध कर निकलते हैं तो भी आप पर कोई भी कानूनी कार्यवाही नहीं की जायेगी।

सार्वजनिक जगहों पर थूका तो ज़ुर्माने के साथ हो सकती है सजा

कोरोना वायरस सबसे तेजी से थूकने पर फैलता है, ऐसे में सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर पाबंदी लगा रही है। जो लॉकडाउन 4 में भी जारी है। वैसे तो सार्वजनिक स्थल पर थूकना ठीक बात नही है। क्योंकि इससे अपने देश अपने शहर की सुंदरता ही खराब होती है। लेकिन इस वक्त इसपर सख्त कदम उठाते हुए सरकार ने 5000 हजार रूपये का जुर्माना और 6 महीने तक सजा तक करने का ऐलान किया है। इसलिये लॉकडाउन में ये बात जरूर ध्यान रखें क्योंकि इस बात का रखेंगे ध्यान तभी होगा कल्याण ।

समाजिक दूरी इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरी

2 गज की दूरी बहुत जरूरी, ये बात आज के वक्त में सबसे बड़ा मंत्र है जिसे सभी लोगों को पूरी तरह से पालन करना चाहिये क्योंकि अगर इस नियम को तोड़ा तो एक तरफ कोरोना को घर ले जाएंगे  तो दूसरी तरफ जुर्माने की मार भी खाएंगे। सरकार ने समाजिक दूरी न बनाने वालों पर कठोर कार्यवाही करने का ऐलान की बात लॉकडाउन 4 में भी जारी रखा है। इस लिये बाहर निकलते वक्त इसका पूरी तरह से ध्यान  रखें, जिससे कोरोना से बच सकें।

सार्वजनिक स्थल पर नशा करने पर रोक

भले ही सरकार ने शराब की दुकान या फिर गुटखा पान सिगेरट की दुकान खोल दिया हो लेकिन अभी इसे सार्वजनिक स्थल पर पीने पर रोक लगा रखी गई है। ये रोक पूरे देशभर में लागू है। ऐसे में अगर आप पहले सार्वजनिक स्थलों पर इस तरह का काम करते थे तो वो संभल जाएं क्योंकि इस वक्त सरकार ऐसे लोगों को बक्शने  में कोताही नही बरतने वाली है। इसलिये इस बात का विशेष ध्यान रखें।

 दुकानदार और ग्राहक रखें ध्यान

लॉकडाउन 4 में वैसे तो कई तरह की दुकानों में समूचे देश में ढ़ील दी गई है। यानी अब पहले से ज्यादा दुकानें खुल सकेगी, जिससे देश की आर्थिक रफ्तार तेजी के साथ आगे बढ़ेगी। लेकिन इस दौरान दुकानदार और खरीदार को ये ध्यान रखना चाहिये कि किसी भी दुकान में 5 लोगों से अधिक भीड़ न लगे साथ ही समाजिक दूरी का पूरा ध्यान भी रखना होगा। इसके साथ सरकार ने ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट करने पर जोर दिया है। जिससे कोरोना को मात भी दिया जाये और कामकाज को भी बढ़ाया जाये।

दफ्तर में काम करने वालों को खास हिदायत

सरकार ने लॉकडाउन के दौरान वैसे दफ्तरो में 33 फीसदी लोगों को काम करने के लिये ही बोला है। पर उन लोगों के लिये भी कुछ खास गाइडलाइन बनाई गई है। जिससे कोरोना को हराया जा सके। मसलन हर दफ्तर में सैनिटाइजेशन जरूरी है। इसके साथ साथ दूरी बनाकर लोगों की बैठने की व्यवस्था की जाये। इतना ही नहीं रात के वक्त काम की सिफ्ट न लगाई जाये। और सबसे अच्छा ये होगा कि घर में बैठकर ही ज्यादा से ज्यादा लोगों से काम करवाये जाये। थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था भी दफ्तरो में करना जरूरी कर दिया गया है।

ऐसे में अगर आप लॉकडाउन 4 में इन बातो का रखेंगे ख्याल तो जरूर आपको कोई दिक्कत नही होगी तो दूसरी तरफ कोरोना वायरस से भी आप बचे रहेंगे इसलिये इन बातो को सिर्फ खबर समझकर न पढ़े बल्कि अपने जीवन में भी इन बातो को अपनाये।