देश के समूचा विकास के साथ साथ देश के सच्चे सपूतों का सम्मान: यही है मोदी सरकार का विकास का एजेंडा

जब सरदार पटेल की विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति का अनावरण पीएम मोदी ने किया तो विपक्ष ने कटाक्ष करते हुए कहा कि जितने मे ये मूर्ति बनी है उतनी रकम से कई बड़े विकास के काम किये जा सकते थे। यानी कि विपक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने  3000 करोड रूपये बर्बाद कर दिये है. लेकिन विपक्ष ये भूल गया कि एक तरफ पीएम मोदी देश के उन सपूतो का सम्मान बड़ा रही है जो इतिहास के पन्नो मे धूमिल हो गये थे। तो दूसरी तरफ देश के चौतरफा विकास की नई गाथा  भी लिख रहे है तभी तो भारत 201 9 तक 100% ओपन डेफ्रेशन फ्री स्टेटस हासिल करने की भी तलाश कर रहा है। तो साल 2022 तक सभी के लिए आवास मोहइया करवाने के लिये पीएम मोदी का प्रयास जारी है। साथ ही साथ  जल्द ही, भारत  के मुंबई  शहर में दुनिया के सबसे ऊंचे आवासीय टावर का मे घर  का सपना भी सच हो सकता है।

पीएम मोदी की नीतियों का ही असर है कि जिस देश का खजाना चार साल पहले कमजोर हो गया था वो आज बेहतर स्थिति मे है। आज  भारत सरकार कर राजस्व में हर साल लगभग 20 लाख करोड़ एकत्र करती है।अगले कुछ दशकों में, यह संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। पिछले 30 वर्षों में कर राजस्व 50 गुना बढ़ गया है।इतना ही नही सरकार हर साल गैर-कर राजस्व में लगभग 10,000 करोड़ रुपये अरजित कर रही है। जिससे देश की मजबूत आर्थिक आधाशिला तैयार हो रही है।

और आर्थिक स्थिति मे हो रहे सुधार का असर देश के विकास कामो मे तेजी के साथ लगाये जा रहे है. तभी शिक्षा का क्षेत्र को या स्वास्थ या फिर बुनियादी ढांचा सभी मे तेजी से विकास के काम हो रहे है। तभी पिछले चार वर्षों में, मोदी सरकार ने 8000 नए सीबीएसई स्कूल,5 नए आईआईटी,2021 तक स्थायी परिसर के साथ 6 नए आईआईएम  और20 नए एआईआईएम बनाने जा रही है। ऐसे ही  रिकॉर्ड गति से देस मे सड़कें और राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है यूपीए के पिछले चार वर्षों की तुलना में मोदी सरकार के चार वर्षों में 73% अधिक राजमार्ग बनाए गए थे 2017 में निवेश 60,000 करोड़ और 2018 में 1 लाख करोड़ था । मेट्रो ट्रेन की बात करे तो 15 नये शहरों मे जल्द ही मेट्रो सरपट दौड़ती हुई दिखाई देखी और इशके लिये काम भी तेजी से चल रहा है.। और इसके लिये साल 2018-19 के लिये 7500 करोड रूपये का फंड रखा गया है.

अब बात रेलवे की करे तो समूचे देश मे रेलवे लाइन को फैलाया जा रहा है। तो बुलेट ट्रेन का काम युध्द स्तर पर किया जा रहा है। वही रेलवे को ज्यादा हाइटेक बनाने के लिये नये नये प्रयोग भी किये जा रहे है।

इसी तरह हर गरीब का बेहतर इलाज हो सकें इसके लिये पीएम जन आरोग्य योजना के तहत मुफ्त मे इलाज किया जा रहा है। पहले चरण मे करीब 10 करोड लोगों को इसका फायदा पहुंचे इसके लिये करीब 1.25 करोड रूपये का फंड रखा गया है। साथ ही साथ एक महीने के भीतर 1 लाख से अधिक लोगों ने इससे अपना इलाज भी करवा लिया है।

मतलब साफ है कि पीएम मोदी देश के विकास के लिये नये नये आयाम छू रहे है। साथ ही साथ वो कदम भी उठा रहे है जिससे देश की आने वाल नौवनिहाल प्रेरणा ले सकें और देश के इतिहास को जान सके। इन सब को देखकर तो यही लगता है कि देस मे अच्छे दिन की शुरूआत हो गई है.