इस आजादी के जश्ऩ पर ले संकल्प

देश में 72वें स्वतंत्रता दिवस मनाने की जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। लेकिन क्या इस बार भी हम सिर्फ 15 अगस्त को प्रधानमंत्री का भाषण सुनेगें और टीवी पर देश भक्ती फिल्मों का लुफ्त लेगेंया फिर  सोशल मिडिया में मैसेज करके ये सोचेगें कि भाई मना लिया देश की आजादी का जश्न ..नही इस बार हम ऐसा नहीं करेगें हम लेगें कुछ संकल्प जिससे आने वाली हमारी  पीढ़ी को एक नया भारत हम  सौप सकें और गौरव से कह सके कि मेरा भारत महान..

धर्म के नाम पर नही लड़ने का संकल्प

इतिहास गवाह रहा है कि आजादी के बाद हमने घर्म के नाम पर खूब खून बहाया है। लेकिन अब हम ऐसा नही करेगें।इस बार हम ये प्रण ले कि धर्म के नाम पर अब हम नही लड़ेगें और आपसी भाईचारे के साथ रहेगें।जिसके साथ उस सपने को भी सकार करेगें जिसे आजादी के मतवालों ने देखा था। उसे साकार करेगें।

भ्रष्ट्राचार मुक्त भारत बनाने का संकल्प

वैसे तो भ्रष्ट्राचार मुक्त भारत बनाने के लिये मोदी सरकार लगातार काम कर रही हैं।लेकिन सरकार के बाद हम भी इस आजादी के मौके पर संकल्प करें कि न हम भ्रष्ट्रचार करेगें और न ही करने देगें।अगर ऐसा होता हैं तो हम अपने आने वाली पीढ़ी को एक मजबूत भारत देगें।

देश के लिये कुछ करने का संकल्प

इस आजादी अगर हम 121 करोड़ भारतीय देश के लिये कुछ एक काम करने की शपथ लेते है तो समझ सकते हैं कि हमारा देश कहा पहुंच सकता हैं। खुद पीएम मोदी भी इस बाबत देशवासियों को प्रेरित कर चुके है।

गंदगी न फैलाने का संकल्प

पीएम मोदी के अवाहन के बाद भी कुछ ऐसे लोग हैंजो स्वच्छता मिशन को लेकर सिर्फ मजाक ही उड़ाते हैं। ऐसे लोगों को ये समझाने का संकल्प अब हमे करना चाहिये कि ये मिशन कोई सियासी मिशन नही बल्की उन आजादी के मतवालों की सोच है जो वो आजादी के वक्त देखते थे।

महिलाओं की रक्षा का संकल्प

वैसे तो हमारा देश महिलाओं को दुर्गा के रूप मे पूजता है लेकिन आये दिन महिलाओं के साथ हो रहे  उत्पीडन के चलते जरूर देश कि छवि खराब हुई है। वैसे तो सरकार ने इसके लिए कई सख्त कानून बनाकर अपनी इच्छाशक्ति दिखाई है लेकिन इसके लिये एक सजग देशवासी की भूमिका निभाते हुए हमें जागरूक होना होगा और खुद महिलाओं की रक्षा के लिये आगे आना पड़ेगा।

अगर पूरी बात का लब्बोलुबाब निकाले तो इस बार हम सिर्फ आजादी का जश्न की न मनाये बल्कि देश के लिये कुछ ऐसा करे जिससे हमे अपने पर गर्व हो और आने वाले सालों में देश हम पर फ़क्र करें। ..