रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, 10 रूटों पर शुरू हुई ‘सेवा सर्विस ट्रेनें’

भारतीय रेलवे ने बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने की तरफ एक नया कदम उठाया है। इसके लिए रेलवे ने 10 नई सेवा ट्रेनें (Sewa Trains) चलाने का फैसला लिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को इन सेवा सर्विस ट्रेनों की शुरुआत हरी झंड़ी दिखाकर की।

'Sewa service trains' started on 10 routes

इन ट्रेनों को चलाने का उद्देश्य लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेल मंत्री ने इन ट्रेनों का उद्घाटन किया। इन ट्रेनों की रेगुलर सर्विस 16 अक्टूबर से शुरू होगी। दिल्ली से शामली के बीच चलाई जा रही ‘Seva Service’ को ट्रेन संख्या 21917/51918 के तहत चलाया जाएगा। ये गाड़ी सप्ताह में सातों दिन चलेगी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ये ट्रेन सुबह 8.40 बजे चलेगी। सुबह 11.50 बजे ये ट्रेन शामली पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन शामली से 02 बजे चेलगी। शाम 5.10 बजे ये ट्रेन दिल्ली पहुंचेगी।

रेलवे ने इसके बारे में ट्वीट कर भी जानकारी दी है। रेलवे द्वारा चलाए जाने वाली इन 10 ट्रेनों में से 5 ट्रेनें रोजाना चलेंगी, वहीं बाकी 5 ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन ही चलेंगी। हाल ही में रेलवे मिनिस्ट्री ने इन 10 ‘सेवा ट्रेनों’ को मंजूरी दी थी ताकि छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ा जा सके।

इस मौके पर रेल मंत्री ने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी विश्व स्तरीय रेल सुविधा उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं। रेल में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया जा रहा है। रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेनों को समय पर चलाने, ट्रैक ठीक करने, सिंग्नल सिस्टम को सुधारने सहित अन्य सुधार के लिए पीएम का मार्गदर्शन मिलता रहता है।

इस मौके पर रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने कहा कि सात राज्यों (गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, असम और उत्तर प्रदेश) में यह सेवा शुरू हो रही है। लोकल यात्रियों को इससे सुविधा होगी। दूरदराज के लोगों, को रेल सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है।

जिन सेवा सर्विस ट्रेनों को रेल मंत्री ने हरी झंडी दिखाई है, वो इस प्रकार है:

• दिल्ली से शामली,
• वडनगर से मेहसाणा,
• मुरुकोंगसेलेक से डिब्रुगढ़,
• भुवनेश्वर से नयागढ़ टाउन,
• असरवा से हिम्मतनगर,
• करूर से सेलम,
• यशवंतपुर से टुमकुर,
• कोयंबटूर से पोलाच्ची,
• कोयमब्टूर से पलनी

इनमें से कुछ सेवाएं सप्ताह में 6 दिन तो कुछ रोजाना चलेंगी।

इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने अलग से एक नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जहां यात्री अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें। रेलवे पुलिस देशभर में रेलवे में की जाने वाली शिकायतों का निपटारा करेगी। साथ ही रेलवे पुलिस को क्राइम की वारदातों से भी निपटने में मदद मिलेगी। रेलवे ने इस ऐप का नाम ‘सहयात्री’ रखा है, जिसकी मदद से जीआरपी अधिकारी जियो टैगिंग के माध्यम जानकारी जुटा सकेंगे। इस ऐप में क्यूआर कोड रीड करने, स्कैन करने के साथ ही इमरजेंसी कॉल करने की भी सुविधा होगी।