महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

Mahatma Gandhi death anniversary.

राष्ट्र आज महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 1948 में आज ही के दिन महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दिल्ली के बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा के लिए जाते हुए महात्मा गांधी को नाथूराम गोडसे ने गोली मार दी थी। यह दिन शहीद दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। उनकी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत कांग्रेस व अन्य नेताओं ने भी श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र् मोदी ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। पूज्य बापू के व्यक्तित्व, विचार और आदर्श हमें सशक्त, सक्षम और समृद्ध न्यू इंडिया के निर्माण के लिए प्रेरित करते रहेंगे।’

देश के उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। महात्मा गांधी का जीवन और शांति और अहिंसा का संदेश हर समय के लिए प्रासंगिक है। यह दुनिया के हर हिस्से में जरूरी है।’

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आज राजधानी दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। गुजरात में अहमदाबाद में साबरमती के गांधी आश्रम और महात्मा् गांधी के जन्मक स्थाल पोरबंदर के कीर्ति मंदिर में भी सर्वधर्म प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर देश भर में व्या‍ख्यानों और रक्‍तदान शिविरों सहित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पूरे राज्य में दिन में ग्यारह बजे दो मिनट का मौन रखा गया।

मध्य प्रदेश में कॉलेजों में निर्मित किये गए गांधी स्तंम्भय और विश्वनविद्यालयों में स्थापित गांधी अध्ययन पीठ आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें प्रतीकात्मतक रूप से समर्पित किये जाएंगे।

गांधी अध्यायन पीठ यानी गांधी चेयर विश्व विद्यालयों के राजनीतिक शास्त्र विभाग में स्थापित की गई हैं। महात्मा गांधी को युवा पीढ़ी से जोड़ने के लिए कॉलेजों में गांधी स्‍तम्‍भ लगाये गए हैं।