प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति ने वीडियों कांफ्रेंस के जरिए किया विकास परियोजनाओं का संयुक्त रूप से शुभारंभ

PM Modi inaugurate key development projects in Maldives via video conference.

प्रधानमंत्री मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सालेह ने वीडियो क़ा़फ्रेंसिंग के जरिये संयुक्त रूप से मालदीव में विकास के कई कार्यों का उद्घाटन किया। भारत में निर्मित तटरक्षक जहाज उपहार के तौर पर मालदीव को देना, रुपे कार्ड लॉन्च करना, एलईडी लाइटों का उपयोग कर माले को रोशन करना, व्यापक सकारात्मक असर वाली सामुदायिक विकास परियोजनाएं और मछली प्रसंस्करण संयंत्रों को लॉन्च करना आदि इनमें शामिल हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ और मालदीव सरकार की ‘भारत प्रथम’ नीति के कारण सभी क्षेत्रो में दोनों देशों की बीच संबंध प्रगाढ हो रहे हैं।

Maldives President | PC - Twitter

भारत ने तीन कम्यूनिटि विकास प्रोजेक्ट के साथ-साथ मालदीव में रूपे कार्ड और राजधानी माले में LED प्रोजेक्ट की भी शुरुआत की। रुपे कार्ड से सभी भारतीय बैंकों और आर्थिक संस्थानों में डिजिटल पेमेन्ट की सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे भारतीयों को मालदीव की यात्रा करने में आसानी होगी, तीन मछली प्रसंस्करण प्लांट की भी शुरुआत की गई, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय मदद से बनने वाले इन प्रोजेक्ट से मालदीव की जनता को और फायदा होगा।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने दोनों देशों की जनता के बीच संपर्क पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि करीबी मित्र होने के नाते भारत लोकतंत्र और विकास के लिए मालदीव के साथ भागीदारी को लेकर प्रतिबद्ध है। मोदी ने कहा, ‘‘हम हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और आपसी सुरक्षा के लिए अपना सहयोग भी बढ़ाएंगे ।’’

Kaamiyaabu—an patrol vessel gifted today by the Government of India to Maldives

वहीं मालदीव के राष्ट्रपति सोलेह ने भारत के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि इंटरसेप्टर पोत उनके देश की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इससे मालदीव के तटरक्षक दल की समुद्री सुरक्षा की क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मालदीव भारत के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। साथ ही राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश विशाल हिंद महासागर से जुड़े हुए हैं और इसकी सुरक्षा तथा संरक्षा की जिम्मेदारी ने दोनों देशों को और करीब ला दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा कि भारत सरकार हुलहुलमाले में कैंसर अस्पताल और एक क्रिकेट स्टेडियम बनाने पर भी काम कर रहा है। आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में सोलेह के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों देशों के संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं।