प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में आरोग्य मंथन के समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे

program of Arogya Manthan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘आरोग्य मंथन’ के समापन कार्यक्रम की अध्य्क्षता करेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने दो दिनों का यह कार्यक्रम आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक सात हजार पांच सौ करोड़ रुपये मूल्य का मुफ्त इलाज हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी आज एक स्मृति डाक टिकट के विमोचन के साथ-साथ आयुष्मान भारत और आयुष्मान भारत स्टा्र्टअप ग्रांड चैलेंज नाम के नये मोबाइल ऐप का शुभारंभ भी करेंगे। वे आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चुनिंदा लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री इसके साथ ही ‘PM-JAY’ पर आयोजित प्रदर्शनी का मुआयना करेंगे, जिसमें पिछले एक वर्ष में इस योजना की यात्रा को दर्शाया जाएगा।

आरोग्य मंथन का उद्देश्य प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण पक्षों को साझा मंच प्रदान करना है ताकि वे इस योजना को लागू करने में आने वाली चुनौतियों पर बातचीत कर सकें। जिससे इस योजना के कार्यान्वयन में सुधार लाकर इसका मार्ग प्रशस्त किया जा सके।

बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितम्बर, 2018 को आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई का शुभारंभ रांची, झारखंड से की थी। योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब, जरूरतमंद और कमजोर वर्गों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है।