Yahoo पर प्रधानमंत्री मोदी सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले राजनेता

Prime Minister Modi is the most searched politician on Yahoo

लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर जगह छाए रहते हैं।

अग्रणी इंटरनेट सर्च इंजन याहू पर 2019 में भारत में सर्च के मामले में सभी को पछाड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्च किए गए राजनेता में शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत के लिए की अपनी 2019 की समीक्षा रिपोर्ट में याहू ने कहा कि इस वर्ष भारत में याहू सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खोजा गया है। याहू हर वर्ष ऐसी हस्तियों सूची जारी करता है जिन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया गया हो। लोकसभा चुनावों में एक शानदार जीत हासिल करने वाले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2018 की तरह ही 2019 में भी ‘सर्वाधिक सर्च किए गए शख्सियत’ हैं। खास बात ये है कि सर्वाधिक सर्च किए गए नेताओं में मोदी के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का स्थान है, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी तीसरे स्थान पर हैं।

याहू इंडिया ने कहा कि ये रिजल्ट्स यूजर्स के रुचि पैटर्न के विश्लेषण पर आधारित है, जिसे उन्होंने खुद ढूंढ़ा, पढ़ा, दूसरों को इसके बारे में बताते हुए शेयर किया है।

वहीँ याहू इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 2016 में आई आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ को मौजूदा दशक की सबसे पसंदीदा फिल्म आंका है। इस फिल्म ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर करीब 2100 करोड़ का कारोबार किया था। इस लिस्ट में दूसरा नाम सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ का है। इसके अलावा आमिर की ही एक और फिल्म ‘पीके’ भी इस लिस्ट में शामिल है।

वहीँ 2019 में सबसे अधिक खोजे जाने वाले मेल सेलिब्रिटी के रूप में सलमान खान एक बार फिर से टॉप पर रहे। सलमान के अलावा इस फेहरिस्त में अमिताभ बच्चन दूसरे और अक्षय कुमार तीसरे स्थान पर रहे।

लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री मोदी देश के अन्य दिग्गज नेताओं से काफी आगे हैं। आइये देखे एक नज़र प्रधानमंत्री की लोकप्रियता के बारे में :

दुनिया में भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय लोगों में टॉप पर प्रधानमंत्री मोदी

World_Most_Admired_2019

इन्टरनेट और डेटा मार्केटिंग फर्म YouGov ने ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर पुरे दुनिया में सबसे पसंदीदा पुरुषों की इस सूची में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छठे स्थान पर हैं।

उससे भी बड़ी बात कि देश की जनता ने सारे अभिनेताओं और खिलाडियों को छोड़कर सबसे ज्यादा हमारे प्रधानमंत्री को पसंद किया है। इसका मतलब कि देश में सबसे पसंदीदा पुरुष हमारे प्रधानमंत्री है|

इस बात में तो कोई दो मत नहीं कि हमारे प्रधनमंत्री मोदी की छवि बेहद प्रभावशाली और आकर्षक है| उनके दमदार प्रतिनिधित्व से हम सब अवगत हैं। उनका भाषण इतना प्रभावशाली होता है कि इसे सुनने के लिए लाखों लोगों की भीड़ इकट्ठी हो जाती है।

बता दें कि पसंदीदा पुरुषों की इस सूची में प्रथम स्थान पर बिल गेट्स हैं, उसके बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, तीसरे नंबर पर मशहूर अभिनेता और कराटे मास्टर जैकी चैन, चौथे नंबर पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, और पांचवे नंबर पर चीन के मशहूर बिजनेसमैन और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा है।

चीनी मीडिया ने बताया पीएम मोदी को नेहरु से भी ज्यादा लोकप्रिय

चीनी मीडिया का कहना है कि पीएम मोदी ने अपने पांच साल के कार्यकाल में भारत-चीन रिश्तों को नया आयाम दिया है| चीनी मीडिया ने चीन में लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी को जवाहर लाल नेहरू से भी आगे बता दिया है|

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक संपादकीय आलेख मे कहा था मोदी ने भारत की तरफ दुनिया का ध्यान आकर्षिइत कराया है| ग्लोबल टाइम्स में छपे आलेख में बताया था कि चीनी समाज जो पहले भारत के प्रति कम रुचि रखता था, वहां मोदी की लोकप्रियता और प्रभाव, पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू सहित किसी भी भारतीय नेता के मुकाबले ज्यादा है| 2014 में पीएम बनने के बाद मोदी ने चीनी सोशल मीडिया में अकाउंट खोला और चीन के नेटिजन से सीधे जुड़ गए| इसकी वजह से चीन में उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई|

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को ‘फादर ऑफ इंडिया’ जैसा कहा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने UNGA के बैठक के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने भारत को एक साथ लाया है, इसलिए हम उन्हें भारत के पिता कहेंगे। डॉनल्ड ट्रंप ने कहा था कि, ‘मुझे वह भारत याद है, जो काफी बंटा हुआ था। वहां काफी मतभेद, लड़ाई थी, लेकिन पीएम मोदी सबको साथ लेकर आए। जैसे कि एक पिता सबको साथ लाता है। शायद वह भारत के पिता हैं। हम उन्हें फादर ऑफ इंडिया बुलाएंगे।’