दिवाली पर ‘मन की बात’ के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मांगे देशवासियों से सुझाव

Prime Minister Modi asked suggestions from countrymen

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अक्टूबर यानी दिवाली के दिन निर्धारित अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 58वें संस्करण के लिए जनता से सुझाव और विचार साझा करने का अनुरोध किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। पीएम मोदी ने कहा कि लोग 1800-11-7800 पर फोन कर या NaMo App या MyGov Open Forum पर लिखकर अपने सुझाव दे सकते हैं।

अक्सर देखा गया है की प्रधानमंत्री मोदी आम लोगों से मिले सुझावों में से कुछ का चयन कर अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ में उसे शामिल करते हैं और लोगों को उस बारे में बताते हैं। पीएम मोदी मन की बात के जरिए देश के कुछ चुनिंदा लोगों की उपलब्धियों को भी बताते हैं और देशवासियों से इनकी उपलब्धियों से सीख लेने की आह्वान करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं इस महीने दिवाली के दिन अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए आपके विचारों को जानने के लिए उत्सुक हूं।

29 सितंबर को ‘मन की बात’ के 57 वें संस्करण में प्रधान मंत्री ने दिवाली पर ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान शुरू करने की बात कही थी, जिसमें समाज में बदलाव लाने वाली लड़कियों को सम्मानित करने की बात कही थी। मोदी ने नागरिकों से भारत की लक्ष्मी हैशटैग का उपयोग कर देश की ‘बेटियों’ की उपलब्धियों को रेखांकित करने का आह्वान किया था।

पीएम मोदी ने कहा था की “हमारे बीच कई बेटियाँ हैं जिन्होंने अपनी दृढ़ता, परिश्रम और प्रतिभा से अपने परिवार, समाज और देश में गौरव बढ़ाया है। हम सब मिलकर इस दिवाली पर भारत की लक्ष्मी को प्रोत्साहित करते हुए #भारतकीलक्ष्मी का प्रचार करें और भारत की लक्ष्मी को सम्मान देने के लिए कार्यक्रमों की आयोजन की व्यवस्था करें।

गौरतलब है की प्रधानमंत्री मोदी प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को आकाशवाणी पर अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देशवासियों के समक्ष अपने विचार रखते हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राजनीति से इतर सामाजिक मुद्दों पर चर्चा करते हैं। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस रेडियो कार्यक्रम को तमाम न्यूज चैनल भी प्रसारित करते हैं।