अमेरिका से आज शाम दिल्ली लौटने पर पीएम मोदी के भव्य स्वागत की तैयारी

PM Modi on his return to Delhi

अमेरिका के 7 दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रात नई दिल्ली के रवाना हो गए। भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी के भव्य स्वागत की योजना बना रही है, जो ‘बेहद उत्पादक’ सप्ताह भर की अमेरिकी यात्रा के समापन के बाद शनिवार (आज) को भारत लौटेंगे। पार्टी का मानना है कि पीएम मोदी ने जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर और दूसरे मुद्दों को दुनिया के सामने रखा है, उससे देश का मान सम्मान बढ़ा है।

खबरों के मुताबिक, दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर तैयारियां चल रही हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य राज्यों के पार्टी प्रतिनिधि और कार्यकर्ता पीएम मोदी के स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे। भाजपा नेताओं ने यह भी दावा किया है कि पीएम मोदी के स्वागत के लिए पालम हवाई अड्डे के पास 20,000 से अधिक लोग मौजूद हो सकते हैं।

A poster put up at Sardar Patel Marg ahead of PM Narendra Modi's arrival

अमेरिका के दौरे के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के दिल्ली आगमन से पहले जगह-जगह पर पोस्टर लगाया गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सप्ताह के प्रवास के दौरान पीएम मोदी वहां कई कार्यक्रमों में शामिल हुए, और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को अपने 74 वें सत्र में संबोधित किया। 2014 के बाद यह दूसरा मौका है जब मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। यूएन के मंच से भारत का डंका बजाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तीन हजार सालों से भारत की परंपरा अपनेपन की रही है और हम सभी स्थानों के लिए अपनेपन का भाव रखते हैं।

इसके अलावा उन्होंने ह्यूस्टन, टेक्सास में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ एक मेगा प्रवासी कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की उपस्थिति देखी गई।

अपनी अमेरिकी यात्रा के बारे में बताते हुए, ट्विटर पर पीएम मोदी ने कहा, “मैं जहां भी गया, जिनसे भी मिला, चाहे वह दुनिया के नेता, उद्योगपति या नागरिक, सभी का भारत के प्रति एक महान आशावादी विचार था। भारत का स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य सेवा में सुधार और गरीबों को सशक्त बनाने के भारत के प्रयासों की भी काफी सराहना की जा रही है।

प्रधान मंत्री ने टेक्सास में, हाउडी, मोदी ’कार्यक्रम में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिकी सरकार के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।