नरेन्द्र मोदी और शिंजो आबे की रूस में मुलाकात – अर्थव्यवस्था और रक्षा में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा

 meet PM AbeShinzo in Vladivostok

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह रूस के व्लादिवोस्तोक में अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात की और कई विषयों पर गहन चर्चा की। दोनों नेताओं ने आर्थिक, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और राष्ट्रों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर बनाने पर चर्चा की। ज्ञात है की प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के रूस के दौरे पर हैं। आबे के अलावा उन्होंने मंगोलिया के राष्ट्रपति खालटमागीन बटुलगाइन और मलयेशिया के प्रधानमंत्री डॉक्टर महाथीर मोहम्मद से मुलाकात की।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर पीएम मोदी ने कहा, “व्लादिवोस्तोक में पीएम आबे शिंजो से मिलकर प्रसन्नता हुई। हमने कई विषयों पर गहन चर्चा की, विशेष रूप से हमारे देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर बनाने पर बातचीत हुई । हमारा देश भी दुनिया के बहुत सारे मंचों के साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया बनाने की कोशिश में है|

तीन महीने की अवधि में पीएम मोदी और आबे के बीच यह तीसरी मुलाकात है। जून में, दोनों नेताओं ने जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन में बातचीत की, जबकि अगस्त में Biarritz में G7 शिखर सम्मेलन में वे फिर से आमने-सामने थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके बताया की , ‘‘मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए लगातार बातचीत जारी है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे और नरेंद्र मोदी ने व्लादिवोस्तोक में मुलाकात की।’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने व्लादिवोस्तोक में 5वें ईईएफ के बीच पीएम आबे शिंजो के साथ मुलाकात की। उनके बीच आर्थिक, रक्षा और सुरक्षा, स्टार्ट-अप और 5जी क्षेत्रों में बहुआयामी संबंधों पर गहन चर्चा की और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बता दे की प्रधान मंत्री वर्तमान में 20 वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन और पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) के पांचवें संस्करण में भाग लेने के लिए व्लादिवोस्तोक की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। यह रूसी सुदूर पूर्व क्षेत्र की प्रधान मंत्री की पहली यात्रा है।