दिल्ली IIT छात्रों को पीएम मोदी की टिप्स, कोरोना काल में नई सोच की जरूरत

पीएम मोदी एक बार फिर आज उन युवाओं के बीच में थे जिनके हाथ में आने वाले कल का भारत है जो नये भारत का निर्माण करेंगे। दिल्ली IIT के 51वें दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी ने इन छात्रों को वो मंत्र दिया जिससे देश का कल्याण हो और भारत विश्व में आत्मनिर्भर बन कर सुपर पावर बने।

ग्लोबलाइजेशन के साथ आत्मनिर्भरता जरूरी

इस समारोह में पीएम मोदी ने एक बार फिर से सबसे पहले कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सिखा दी है। ग्लोबलाइजेशन महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके साथ-साथ आत्मनिर्भरता भी उतना ही जरूरी है। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता के लिए ये बहुत बड़ी ताकत है। पीएम मोदी ने कहा, ‘कोरोना काल ने बहुत कुछ बदल दिया है, इस सकंट के काल में हमें नई सोच की जरूरत है। कोरोना काल के बाद दुनिया बहुत अलग होने जा रहा है और इसमें बहुत बड़ी भूमिका टेक्नोलॉजी की ही होगी। छात्रों के पास आज तकनीक सीखने का मौका है। कृषि और स्पेस क्षेत्र में भी नई संभावनाएं सामने आ रही हैं। आपका मकसद समाज को आगे ले जाना और उसकी भलाई होनी चाहिए।’

पीएम मोदी ने छात्रों को दिया सफला का मंत्र

संबोधन में पीएम मोदी ने छात्रों से कहा, ‘आप जब यहां से जाएंगे तो आपको भी नए मंत्र को लेकर काम करना होगा। आप यहां से जाएंगे तो आपका एक मंत्र होना चाहिए- फोकस ऑन क्वालिटी, नेवर कॉम्प्रोमाइज, एंस्योर स्केलेबिलिटी मेक योर इनोवेशन वर्क एट ए मास स्केल, एंस्योर रियाबिलिटी, बिल्ट लॉन्ग टर्म ट्रस्ट इन द मार्केट, ब्रिंग इन एडाप्टेबिलिटी, बी ओपन टू चेंज एंड एक्सपेक्ट अनसर्टेनिटी वे ऑफ लाइफ।’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप इन मूलमंत्रों पर काम करेंगे तो इसकी चमक ब्रांड इंडिया में भी छलकेगी।

बीपीओ में बदलाव से युवाओं को ज्यादा मौके

पीएम मोदी ने कहा, ‘दो दिन पहले ही BPO सेक्टर के व्यापार करने में आसानी के लिए भी एक बड़ा रिफॉर्म किया गया है। ऐसे प्रावधान, जो टेक इंडस्ट्री को वर्क फ्रॉम होम या फिर कहीं से काम करने जैसी सुविधाओं से रोकते थे, उनको भी हटा दिया गया है। ये देश के आईटी सेक्टर को विश्व स्तपर पर प्रतियोगी बनाएगा और आप जैसे युवा प्रतिभा को और ज्यादा मौके देगा। ‘इसके साथ साथ एग्रीकल्चर सेक्टर में इनोवेशन और नए स्टार्टअप्स के लिए अपार संभावनाए है जिससे आप अपना भविष्य तो बना सकते है साथ ही देश के किसानों का जीवन भी बदल सकते है। किसानों की अधिक आय कैसे बढ़े इसके लिए आपको भी विचार करना चाहिए क्योकि आप की एक खोज समूचे विश्व के किसान को फायदा पहुंचा सकती है।

इसके साथ पीएम मोदी ने देश के इन होनहार युवाओं को भरोसा भी दिलाया कि उनकी सरकार हमेशा आपके साथ खड़ी है। सरकार के द्वारा जितनी मदद आपको चाहिये हमारी सरकार देने के लिये तैयार है। बस हमे और आपको अब मिलकर आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करके दिखाना है।