8 मार्च को महिला दिवस पर महिलाओं को समर्पित होगा पीएम मोदी का सोशल मीडिया अकाउंट

महज 16 घंटे के बाद खुद पीएम मोदी ने आज एक ट्वीट के ही जरिये सोशल मीडिया छोड़ने की अटकलों पर से पर्दा हटा दिया है। सोशल मीडिया छोड़ने की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा कि आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उनका सोशल मीडिया अकाउंट महिलाओं को समर्पित होगा। पीएम मोदी ने मंगलवार को अपने ट्वीट संदेश में कहा कि आठ मार्च को उन सोशल मीडिया अकाउंट उन महिलाओं को समर्पित होगा जिनका जीवन और कार्य हमें प्रेरित करते हैं। उन महिलाओं की कहानियां लाखों लोगों को प्रेरणा देंगी। क्या आप भी इस तरह की महिला हैं या आप इस तरह की प्रेरणादायक महिलाओं को जानती हैं? आप अपनी स्टोतरीज #SheInspiresUs पर शेयर कर सकती हैं।

#SheInspiresUs ट्रेंड कर रहा

मंगलवार को उनके दूसरे ट्वीट के बाद #SheInspiresUs ट्रेंड करने लगा। इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि वह अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट छोड़ने का विचार कर रहे हैं। उन्होंने अपने पर्सनल ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी है। पीएम मोदी ने सोमवार शाम को ट्वीट किया। ‘इस रविवार, मैं सोच रहा हूं कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के अपने सोशल मीडिया अकाउंट छोड़ दूं। आप सभी को इसकी जानकारी देता रहूंगा।’

पीएम मोदी लगातार स्वदेशी और मेक इन इंडिया (Make In India) की बात करते रहते हैं। ऐसे में सूत्रों का मानना है कि फिलहाल पीएम देश की जनता के साथ अपने विचारों को साझा करने के लिए सिर्फ नमो ऐप (Namo App) पर बने रहेंगे। सूत्रों का ये भी कहना है कि नमो ऐप की ही तरह देश में एक और सोशल मीडिया ऐप बनाया गया है। जो फिलहाल ट्रायल में है और यह पूरी तरह से Make In India होगा।

सोशल मीडिया के है बॉस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया के बॉस हैं।पीएम मोदी के ट्विटर पर 53.3 मिलियन (5.3 करोड़), इंस्टाग्राम पर 35.2 मिलियन (3.5 करोड़), YouTube पर 4.51 मिलियन (45 लाख) और फेसबुक पर 44.73 मिलियन (4.4 करोड़) फॉलोवर हैं। सोशल मीडिया पर वह विश्व के सबसे लोकप्रिय विश्व नेताओं में से एक हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर पीएम मोदी के कुल फॉलोअर्स की संख्या को अगर जोड़ दिया जाए तो ये आंकड़ा 13 करोड़ 76 लाख हो जाता है।

5.3 करोड़ फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी ट्विटर पर 5 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय हैं। इंस्टाग्राम पर भी पीएम मोदी सबसे अधिक लोकप्रिय नेता है। इंस्टाग्राम पर अब पीएम मोदी से पीछे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तीसरे पायदान पर हैं। जोको विडोडो के 25.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि बराक ओबामा के 24.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

पीएम मोदी के फॉलोअर्स का ये आंकड़ा दुनिया के लगभग 95 फीसदी देशों की आबादी से ज्यादा है। लगभग 200 देश ऐसे हैं जिनकी आबादी पीएम के फॉलोअर्स से कम है।