पीएम मोदी की नीतियों का कायल हुआ सबसे ताकतवर इंसान

वैसे तो भारत के रिश्ते विश्व के सभी देशों से इस वक्त काफी बेहतर बन रहे है लेकिन अमेरिका से जिस तरह के संबध की अधारशिला मजबूत हो रही है। उसका सारा का सारा श्रेय मोदी जी को जाता है पीएम मोदी की विदेश नीति का ही जलवा है कि आज अमेरिका से सबसे अच्छे रिश्ते बनते जा रहे है।

तभी तो विश्व की सबसे शक्तिशाली देश के सबसे ताकतवर नेता अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुरीद दिख रहे है। वैसे वो पीएम मोदी की तारीफ का कोई भी मौका नही  छोड़ते है। इस क्रम मे दिवाली के मौके पर वाइट हाउस मे दी गई एक पार्टी मे उन्होने पीएम मोदी को अच्छा दोस्त बताते हुए ट्रेड डील्स में भारत को सबसे अच्छा बताया है। ट्रंप का यह बयान भारत द्वारा पहले रूस के साथ S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील और फिर ईरान से तेल खरीदारी पर अमेरिकी प्रतिबंध से छूट हासिल करने के बाद आया है। वाइट हाउस में दिवाली मनाते हुए ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोस्ती के लिए अभारी हैं।

ट्रंप ने माना कि भारत के साथ बेहतर व्यापारिक समझौते करने के लिए काफी मेहनत हो रही हैं।भारत के व्यापार वार्ताकारों को बेहद कुशल और वार्ता को अमेरिकियों के लिए काफी मुश्किल भरी होने की बात कहते हुए ट्रंप ने कहा कि भारतीयबहुत अच्छे व्यापारी है,वे बहुत अच्छे वार्ताकार हैं।

और हो भी क्यों न जिस तरह से मोदी अमेरिका रूस के बीच देश के फायदे के लिये सामंजस्य बनाकर चल रहे है वो कोई कुशल रणनीतिकार ही कर सकता है। तभी तो ईरान से तेल आयात करने का मामला हो या फिर रूस से मिसाइल लेने कि बिना किसी को ठेस पहुंचाये अपने हितो को ऊपर रख कर काम किया गया है। ये पीएम मोदी विदेश नीति का असर है कि आज विश्व के सभी देश भारत मे बिजनेस के लिये आ रहे है और पकिस्तान समूचे विश्व से अलग थलग पड़ गया है। यानी विपक्ष जो आरोप मोदी पर साल 2014 के चुनाव के वक्त लगाती थी कि मोदी को विदेश नीति की बिलकुल समझ नही है और देश उनकी कमान मे खत्म हो जायेगा, आज उनकी बोलती बंद है। क्योकि देश मोदी के नेत्रित्व मे ही हर दिन नये इतिहास रच रहा है।