एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश देता पीएम मोदी का पहनावा

राष्ट्रीय कार्यक्रम हो या फिर कोई चुनावी संबोधन, पीएम मोदी अक्सर अलग अंदाज में नजर आते हैं। उनके कपड़ों में मैसेज भी छिपा होता है। गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी की पहने गये कपड़े से भी कुछ ऐसा ही संदेश मिल रहा था। उनके सिर पर काले रंग की उत्तराखंडी टोपी थी। इसके साथ ही वह गले में चेक वाला मणिपुरी स्टॉल पहने हुए थे। तो पंजाबी स्टाइल का कुर्ता और यूपी स्टाइल की कोट, ये बताने के लिए काफी था कि वो कही ना कही गणतंत्र दिवस के मौके पर एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश दुनिया को दे रहे थे।

उत्तराखंडी टोपी और मणिपुर का स्टॉल

पीएम नरेंद्र मोदी के सिर पर ब्रह्म निशान वाली काले रंग की उत्तराखंडी टोपी पहन रखी थी ये टोपी उत्तराखंड के पंरापंरिक टोपी होती है तो ब्रह्मकमल उत्‍तराखंड में समुद्रतल से 12 हजार फीट से लेकर 15 हजार फीट तक उगता है। दुर्लभ प्रजाति का यह पुष्प अमूमन जून माह के आखिर में खिलना शुरू हो जाता है और सितंबर तक देखने को मिलता है। केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग और नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में यह बहुतायत में देखा जाता है। ब्रह्मकमल को पवित्रता और शुभ का प्रतीक माना जाता है। ब्रह्मकमल का अर्थ ही है ‘ब्रह्मा का कमल’। यह ब्रह्म कमल भगवान शिव को भी बहुत  प्रिय है। खुद पीएम मोदी केदारनाथ जी की पूजा में भगवान शिव पर ये फूल चढ़ाते है। इतना ही नही पीएम मोदी ने इस दौरान मणिपुरी स्टॉल भी पहन रखा था जो ये संदेश दे रहा था कि वो उत्तर को पूर्व का संगम करावा रहे हो।

पहले भी अपने पहनावे से पीएम देते आये है संदेश

वैसे पीएम मोदी ज्यादातर कुर्ता पैजामा ही पहनते है लेकिन खास मौके पर उनका पहनावा भी बहुत कुछ बोलता है। जैसे अयोध्या मंदिर के शिलान्यास के दौरान पीले रंग का कुर्ता साफ बता रहा था कि वो देश में बदलते माहौल को दर्शा रहे हो। इसी तरह काशी विश्वनाथ मंदिर में गेरुआ वस्त्र पहनकर गंगा में डुबकी लगाना भी इशारा कर रहा था कि भारत अपनी जड़ो से जुड़ता हुआ दिख रहा हो। इतना ही नही 15 अगस्त में पीएम मोदी की पगड़ी हो या फिर गणतंत्र दिवस में पहनी गई पगड़ी, साफ तौर पर दुनिया को भव्य भारत का दर्शन करवाता आया है

वैसे पीएम मोदी की इस पहनावे को कुछ लोग चुनावी चश्मे से भी देख रहे है लेकिन वो लोग वही है जो लगातार सिर्फ सियासत ही करते है जबकि पीएम मोदी भारत माता का गौरव बढ़ाने में आगे से आगे काम करते रहते है।