उत्तर प्रदेश में साकार हो रहा पीएम मोदी का सपना, अब मांगने के बजाय नौकरी दे रहे युवा

देश में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था नंबर एक बनाने के लिये पीएम मोदी की मेहनत रंग लाते हुए दिख रही है। अब प्रदेश के युवा नौकरी खोजने के बजाय, नौकरी देने वाले भी बन रहे हैं। उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम यानी PMEGP के तहत देश में सबसे ज्यादा निवेश और रोजगार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य बना है। उत्तर प्रदेश ने ये उपलब्धि वैश्विक कोरोना महामारी और प्रदेश में हुए विधान सभा चुनावों के बावजूद दर्ज की गई है।

इस तरह बदली यूपी की दशा और दिशा

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम यानी PMEGP ने पिछले पांच साल में बीमारू राज्य के रूप में गिने जाने वाले प्रदेश की दशा और दिशा बदलने में बड़ी भूमिका निभाई है। प्रदेश में विभिन्न विभागों की 21 से ज्यादा नई नीतियां लागू की गई हैं और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें से दूसरे पायदान पर पहुंचा है। इसी का नतीजा है कि पिछली कई सरकारों की तुलना में प्रदेश में पहली बार चार लाख 68 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं, जिसमें से साढ़े तीन करोड़ से अधिक के प्रस्ताव धरातल पर उतर चुके हैं।

 

PMEGP के तहत यूपी में सबसे ज्यादा उद्योग लगे

सरकार की माने तो उत्तर प्रदेश में PMEGP के तहत देश में सबसे ज्यादा उद्योग लगे हैं। इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 110 % की बढ़ोतरी हुई है। पिछले एक साल में 1464 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश से 11,107 इकाईयां स्थापित हुई हैं और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 96 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। PMEGP में राष्ट्रीय स्तर पर सभी राज्यों ने 91 फीसदी उपलब्धि दर्ज की है, राष्ट्रीय स्तर पर 2867 करोड़ लक्ष्य के सापेक्ष 2603 करोड़ रुपए की ही पूर्ति हुई है। जबकि प्रदेश में 110 फीसदी की उपलब्धि दर्ज की गई है। प्रदेश में उत्तर प्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड ने 110 करोड़ के सापेक्ष 148 करोड़, जिला उद्योग केंद्र 146 करोड़ के सापेक्ष 165 करोड़, खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने 77 करोड़ के सापेक्ष 51 करोड़ रुपए की उपलब्धि दर्ज की है जो ये बताने के लिये काफी है कि कैसे यूपी पीएम मोदी के सपने को साकार करने में लगा हुआ है।

2014 के चुनाव में जब पीएम मोदी अपनी रैली कर रहे थे तो वो हमेशा बोलते थे कि यूपी के लोगों में बहुत दम है, बस यहां कि सियासत प्रदेश को पीछे कर रही है। जैसे ही प्रदेश में सियासत ईमानदार शासकों के पास पहुंचे वैसे ही यूपी पिछले 8 सालों में वो इतिहास बना रही है जिसके बारे में सोचा भी नहीं गया था।