PM मोदी अमेरिकी यात्रा के दौरान 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

Foreign Secretary Vijay Gokhale

विदेश सचिव विजय गोखले (Vijay Gokhale) ने गुरुवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

विदेश सचिव ने बताया, ‘प्रधानमंत्री मोदी 21 सिंतबर की दोपहर के बाद अमेरिका के लिए रवाना होंगे और उनका यह दौरा 27 सितंबर तक चलेगा। 22 सितंबर को प्रधानमंत्री Howdy Modi प्रोग्राम में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे।

विदेश सचिव ने बताया की अनुच्छेद 370 पर संयुक्त राष्ट्र में कोई चर्चा नहीं होगी। यह भारत का आंतरिक मामला है।पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार को संयुक्त राष्ट्र में उठाया जाएगा या नहीं यह अभी तय नहीं है। ऐसी घटनाएं जब भी होती हैं तो हम सही मंचों पर उठाते रहे हैं। निश्चित रूप ये घटनाएं मानवाधिकारों के उल्लंघन से संबंधित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे की विस्तृत जानकारी देते हुए विदेश सचिव ने कहा की 23 तारीख को पीएम मोदी क्लाइमेंट समिट कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उसके बाद 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम का शीर्षक है- ‘नेतृत्व मायने रखता है: समकालीन समय में गांधी की प्रासंगिकता’। हमें खुशी है कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों भी इस दौरान मौजूद रहेंगे जिनमें कोरिया के राष्ट्रपति, सिंगापुर के प्रधानमंत्री, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री, जमैका के प्रधानमंत्री और साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव शामिल हैं। इसमें गांधीजी के योगदान पर चर्चा की जाएगी।

Global Goalkeeper’s Award

विदेश सचिव ने बताया की पीएम नरेंद्र मोदी को इस अमेरिका यात्रा के दौरान बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के लिए पीएम को ‘Global Goalkeeper’s Award’ दिया जाएगा।

27 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। 2014 के बाद यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र आम सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री के 20 अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होनी है जिसमें ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात भी शामिल है।