पीएम मोदी ने अयोध्या पर बैठकर कर बोला ‘आने वाली युवा पीढ़ी एक बार अयोध्या जरूर जाये’

चाहे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना हो या फिर चारधाम परियोजना या अयोध्या में तैयार हो रहा राम मंदिर हर परियोजना से सीधे पीएम मोदी जुड़े हुए है और चल रहे काम पर अपनी बारीक नजर भी बनाये हुए है। छोटी से छोटी बात हो वो उसके बारे में चर्चा करते है और लोगो की राय लेकर निर्माण को तेजी से करने की बात करते रहे है। इसी क्रम में आज पीएम मोदी ने आज अयोध्या के विकास को लेकर हुई बैठक में पीएम ने कई पहलुओं पर चर्चा की।

परंपराओं के साथ हो विकास -मोदी

पीएम मोदी ने अयोध्या को हर भारतीय की सांस्कृतिक चेतना में मौजूद शहर बताया।उन्होंने कहा कि अयोध्या में हमारी पुरानी परंपराओं के साथ ही विकास से हुए बदलाव भी दिखना अयोध्या में आध्यात्मिक और मानव दोनों प्रवृत्तियां है। इस शहर को ऐसा होना चाहिए जो कि भविष्य के बुनियादी ढांचे से मेल खाए। पर्यटकों और तीर्थयात्रियों समेत सभी के लिए फायदेमंद हो। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को अपने जीवन में एक बार अयोध्या जरूर जाना चाहिए। आने वाले समय में भी अयोध्या में विकास कार्य जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या को प्रगति के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए और गति देने की जरूरत है। हमें सामूहिक कोशिश के जरिए अयोध्या की पहचान को समझकर इसकी सांस्कृतिक जीवंतता को बनाए रखना होगा। पीएम ने कहा कि जिस तरह भगवान राम में लोगों को एक साथ लाने की क्षमता थी उसी तरह अयोध्या के विकास कार्यों को जन भागीदारी से आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आधुनिक अयोध्या के निर्माण में युवा अपना अहम योगदान दें।

हर योजना का पूरा रखते है ध्यान

अयोध्या की तरह पीएम मोदी समय समय पर काशी में बन रहा विश्वनाथ जी का मंदिर हो या फिर चारधाम परियोजना सभी पर समय समय पर बैठक करते रहते है और अपनी तरफ से राय भी देते रहते है। अगर देखा जाये तो सत्ता में आने से पहले ही पीएम ने इन योजना को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताया था और इसी लिये वो इनपर खास नजर रखते है। यही वजह है कि काशी विश्वनाथ मंदिर का काम हो या दूसरी योजना सभी तय वक्त पर हो रही है। इसके साथ साथ पीएम योजना में पार्दर्शियता बनी रहे इसकी भी पूरी जानकारी रख रहे है। इतना ही नही पीएम और भी कई दूसरी योजना है जिन पर खासा नजर रखते है खासकर किसानों से जुड़ी योजना हो या फिर कोरोना काल में गरीबों को अनाज पहुंचाने की योजना मोदी जी इस पर भी खुद ही ध्यान रख रहे है।

ऐसे में ये कहना गलत नही होगा कि पीएम मोदी केंद्र सरकार की हर योजना का लाभ लोगों तक पहुंच रहा है इसकी तो जानकारी रखते ही है साथ ही योजना तय समय में हो इसके लिये बीच बीच में सीधे जुडकर बैठक भी करते है जिससे काम जल्द से जल्द पूरा हो वो भी ईमानदारी के साथ ।