13 राज्‍य, 23 रैलियां – नवरात्र में उपवास के बावजूद पीएम मोदी रहे व्‍यस्‍त

नई दिल्‍ली: इंफाल से जूनागढ़, कूच बिहार से कालीकट – 13 राज्‍य, 23 रैलियां और 22000 किलोमीटर की यात्रा. यह इस नवरात्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का काय्रक्रम रहा. गर्मी के इस मौसम में भी जब पारा अक्‍सर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, उपवास के बावजूद लोकसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी धुआंधार प्रचार अभियान में जुटे रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा अपने नॉन स्‍टॉप और व्‍यस्‍त काय्रक्रमों के लिए जाने जाते हैं. यह उनके पांच साल का कार्यकाल का पर्याय बन गया है.

हालांकि उन मानकों पर भी पिछले कुछ दिन असाधारण रहे. जिन राज्‍यों का उन्‍होंने दौरा किया, केवल उनकी सूची से ही इसका खुलासा हो जाता है. इन दिनों में उन्‍होंने ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्‍चिम बंगाल, त्रिपुरा, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, गोवा, बिहार, असम और केरल का दौरा किया. 6 अप्रैल को शुरू होकर 9 दिनों तक चलने वाली नवरात्रि रविवार को खत्‍म हो रही है.

ज्‍यादातर राजनेताओं से अगर तुलना करें तो, प्रधानमंत्री का काम कभी भी पूरी तरह से नहीं रुकता. ऐसे मामले हमेशा ही मौजूद होते हैं जिनपर तत्‍काल ध्‍यान दिए जाने की जरूरत होती है. परिणामस्‍वरूप, प्रधानमंत्री दिनभर में 3-4 चुनावी सभाओं को संबोधित कर वापस लौटते हैं. अक्‍सर पीएम मोदी सीधे महत्‍वपूर्ण बैठकों में जाते जो घंटों चलतीं. एक छोटी झपकी लेकर वो फिर से चुनाव प्रचार के लिए जुट जाते.

मीडिया संस्‍थान चुनावों के दौरान नेताओं के साथ बड़े पैमाने पर बातचीत करते हैं. पीएम मोदी ने भी नवरात्र के दौरान चार मीडिया संस्‍थानों को विस्‍तार से इंटरव्‍यू दिया.

7 चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 51 दिनों के चुनाव प्रचार अभियान में करीब 150 रैलियों को संबोधित करेंगे. गुरुवार को पहले चरण में 18 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर वोट डाले गए. दूसरे दौर की वोटिंग गुरुवार 18 अप्रैल को होगी. 23 मई को वोटों की गिनती होगी.

Story Originally Appeared On – https://khabar.ndtv.com