NCC कैडेट के बीच पीएम मोदी ने बोला ‘देश में फैलने वाली अफवाह से होना होगा सावधान’

 पीएम मोदी जब NCC कैडेट के बीच पहुंचते है तो उन्हे अपना बीता हुआ कल याद आ जाता है, जब वो खुद एनसीसी के कैडेट हुआ करते थे। ना केवल पीएम ने NCC कैडेट के बीच उस पल को याद किया बल्कि उन्होने बोला कि आज वो देश की जितनी भी सेवा कर पा रहे है ये सब NCC में मिली ट्रेनिंग का ही नतीजा है। इस समय देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव  मना रहा है और जब एक युवा देश, इस तरह के किसी ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनता है, तो उसके उत्सव में एक अलग ही उत्साह दिखता है।

भारत को 2047 तक लेकर जाना है

पीएम मोदी ने बोला  आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां NCC में हैं, NSS में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी। जिस देश का युवा, राष्ट्र प्रथम की सोच के साथ आगे बढ़ने लगता है, उसे कोई दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती। आज खेल के मैदान में, भारत की सफलता भी इसका एक बड़ा उदाहरण है। पीएम मोदी ने कहा, आजादी के अमृतकाल में, आज से लेकर अगले 25 वर्ष, आपको अपनी प्रवृतियों को, अपने कार्यों को देश के विकास के साथ, देश की अपेक्षाओं के साथ जोड़ना है। सभी युवा, वोकल फॉर लोकल के अभियान में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। अगर भारत के युवा ठान लें कि जिस चीज के निर्माण में किसी भारतीय का श्रम लगा है, किसी भारतीय का पसीना बहा, सिर्फ वही चीज इस्तेमाल करेंगे, तो भारत का भाग्य बदल सकता है।

Image

अफवाहों को खत्म करना बहुत जरूरी

आज एक ओर डिजिटल टेक्नोलॉजी और इन्फॉर्मेशन से जुड़ी अच्छी संभावनाएं हैं, तो दूसरी ओर गलत सूचना के खतरे भी हैं। हमारे देश का सामान्य मानव, किसी अफवाह का शिकार ना हो, ये भी जरूरी है। NCC कैडेट्स इसके लिए एक जागरूकता अभियान चला सकते हैं। जिस स्कूल-कॉलेज में NCC हो, NSS हो वहां पर ड्रग्स कैसे पहुंच सकती है। आप कैडेट के तौर पर खुद ड्रग्स से मुक्त रहें और साथ ही साथ अपने कैंपस को भी ड्रग्स से मुक्त रखें। आपके साथी, जो NCC-NSS में नहीं हैं, उन्हें भी इस बुरी आदत को छोड़ने में मदद करिए।

देश के कल यानी युवाओं को भारत का कल संवारने का मंत्र पीएम मोदी ने इस मंच से दिया और यही बताने की कोशिश करी कि भारत को विश्व गुरू बनाने का काम आपके ही कंधो पर है।