स्वच्छता अभियान के सफल संचालन के लिए पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड

PM Modi receives Global Goalkeepers Award

प्रधानमंत्री मोदी की धाक और सम्पूर्ण विश्व में उनका सम्मान उनके जनहितकारी कार्यों और उनकी उपलब्धियों के चलते दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है | उनको मिले सम्मानों की फेहरिस्त में एक और सम्मान शामिल हो गया है | बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से न्यूयॉर्क में स्वच्छ भारत अभियान में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए पीएम मोदी को ‘Global Goalkeeper’s Award’ दिया गया।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके अभिनव एवं क्रांतिकारी अभियान स्वच्छ भारत के लिए सम्मानित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की फेहरिस्त में अब ये एक और सम्मानित पुरस्कार जुड़ गया है । प्रधानमंत्री मोदी को कल अमेरिका यात्रा के दौरान ये पुरस्कार उन्हें प्रदान किया गया।

Prime Minister Narendra Modi received the Global Goalkeeper Award

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट्स करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने “स्वच्छता मिशन की शानदार सफलता में योगदान के लिए देशवासियों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने यह सम्मान उनके साथ साझा किया है, जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला, जिन्होंने स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के वर्ष में पुरस्कार प्राप्त करना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण है। जब 130 करोड़ लोग प्रतिज्ञा लेते हैं, तो किसी भी चुनौती को दूर किया जा सकता है”।

पीएम ने कहा, “हाल के दिनों में किसी अन्य देश में इस तरह का कोई अभियान देखा या सुना नहीं गया है। यह हमारी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक अभियान हो सकता है, लेकिन लोगों ने इसे अपने नियंत्रण में ले रखा है ”। परिणामस्वरूप, पिछले पांच वर्षों में देश में 11 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए, जो एक रिकॉर्ड था।

मोदी ने कहा की स्वच्छ भारत मिशन की सफलता से अगर सबसे ज्यादा लाभ किसी को पहुंचा है तो वो देश के गरीब को, देश की महिलाओं को पंहुचा है ।’

पीएम ने कहा कि भारत स्वच्छता को लेकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब है, लेकिन भारत दूसरे बड़े मिशन पर भी तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए फिटनेस और प्रिवेंटिव हेल्थकेयर को बढ़ावा देने का अभियान चल रहा है। पीएम ने कहा, ‘जल जीवन मिशन के तहत हमारा फोकस जल संरक्षण और रीसाइक्लिंग पर है ताकि हर भारतीय को पर्याप्त और साफ पानी मिलता रहे।’

मोदी ने कहा कि “भारत ने साल 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान भी चलाया है। और ऐसे अनेक जनआंदोलन भारत में आज चल रहे हैं। मुझे 1.3 अरब भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा विश्वास है। मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे।“

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर महात्मा गांधी की स्वच्छता के प्रति आग्रह का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘आज मुझे इस बात की भी खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वह अब साकार होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि “विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी सरकार के स्वच्छता प्रयासों को सराहा है और कहा है कि स्वच्छ भारत अभियान के कारण, 3 लाख मानव जीवन को बचाने के लिए एक संभावना पैदा हुई है।“

और अंत में प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि 130 करोड़ भारतीयों की ताकत और दृढ़ संकल्प ऐसे सभी अभियानों की सफलता सुनिश्चित करेगा, और बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से जुड़े सभी लोगों को उनके सम्मान के लिए धन्यवाद दिया।