75वीं स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लाल किले से किये बड़े ऐलान: लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल, 75 वंदेभारत ट्रेन

पीएम मोदी ने आज 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कई बड़े ऐलान किए। देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आज से अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है। यहां से आजादी के 100 वर्षों तक का सफर “भारत के सृजन का अमृतकाल” है। इस बीच पीएम ने कई ऐलान भी किये जिसके बारे में हम आपको बताते है

अब लड़कियों के लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खुले होंगे

पीएम नरेंद्र मोदी ने लालकिले से घोषणा की कि देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे अब लड़कियों के लिए भी खोले जाएंगे। देश में इस समय 33 सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा हैं। मोदी जी बोला कि ढाई साल पहले मिजोरम में सैनिक स्कूलों में लड़कियों के दाखिले का पहला प्रयोग किया गया था। उन्होंने कहा, “सरकार ने अब फैसला किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूल देश की बेटियों के लिए भी खोले जाएंगे।”

75 नई वंदे भारत रेलगाड़ियां चलेंगी

पीएम मोदी ने आजादी की 75वीं सालगिरह पर अगले 75 सप्ताह के भीतर 75 वंदे भारत रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की जो देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी। लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी।”

 

100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना

पीएम मोदी ने 100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति पहल की घोषणा करते हुए कहा कि इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर का सृजन होगा और समग्र बुनियादी ढांचे के विकास में मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिकीकरण के साथ-साथ भारत को बुनियादी ढांचे के निर्माण में भी समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। आने वाले दिनों में गतिशक्ति-राष्ट्रीय मास्टर प्लान की घोषणा की जाएगी।

गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी सरकार

पीएम मोदी ने लालकिले से कहा कि सरकार गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों  के बनाये उत्पादों के लिए एक ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी। उन्होंने ये भी कहा, “हम 110 आकांक्षी जिलों में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और पोषण को बढ़ावा दे रहे हैं जो विकास के लिहाज से पीछे छूट गए थे। इनमें से कई जिले आदिवासी इलाकों में हैं।”

सरकार 2024 तक गरीबों को पोषणयुक्त चावल मुहैया कराना सुनिश्चित करेगी

पीएम मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार 2024 तक हर सरकारी योजना के तहत दिए जाने वाले चावल को पोषणयुक्त बनाएगी, भले ही यह चावल राशन की दुकानों के जरिए मुहैया कराया जाए या फिर मध्याह्न भोजन योजना के तहत उपलब्ध कराया जाए।

हाइड्रोजन मिशन की स्थापना होगी

पीएम मोदी ने भारत को हरित हाइड्रोजन का वैश्विक केंद्र और इसका सबसे बड़ा निर्यातक बनाने के मकसद से राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की स्थापना की घोषणा की। साथ ही देश में ईधन की कमी को पूरा करने लिये हाइड्रोजन के उफयोग पर बल दिया।

लालकिले से इस बार पीएम मोदी ने आने वाले भारत का चित्र पेश किया और सभी को भारत की आजादी की 100वीं वर्षगाठ के वक्त एक मजबूत भारत बनाने के लिये प्रेरित भी किया।