इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी का बोलबाला, विश्वभर के नेताओं को पीछे छोड़ निकले सबसे आगे

PM Modi left behind the leaders of world on Instagram

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में अपनी बादशाहत कायम किये हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोटो-वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर भी अपनी बादशाहत कायम कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी इंस्टाग्राम पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए हैं। पीएम मोदी के इंस्टाग्राम पर 3 करोड़ फॉलोवर्स हो गए हैं। इस तरह प्रधानमंत्री मोदी दुनिया में सबसे अधिक फॉलोअर्स वाले नेताओं में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इंस्टाग्राम पर अब पीएम मोदी से पीछे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तीसरे पायदान पर हैं। जोको विडोडो के 2.56 करोड़ फॉलोअर्स हैं, जबकि बराक ओबामा के 2.48 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी के फॉलोवर्स की संख्या उनकी लोकप्रियता और युवाओं से जुड़ाव को दर्शाती है। गौरतलब है कि पीएम मोदी सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय रहते हैं। सोशल साइट ट्विटर पर भी मोदी को फॉलो करने वालों की संख्या भी करोड़ों में है। ट्विटर पर पीएम मोदी के 5.7 करोड़ फॉलोवर्स हैं। फेसबुक पर भी मोदी को 4.4 करोड़ लोगों ने लाइक किया है।

पीएम मोदी ने अभी तक अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल से 350 सोशल मीडिया पोस्ट कर चुके हैं। पीएम मोदी के इंस्टाग्राम अकाउंट की सबसे खास बात ये है कि उनकी फॉलोइंग लिस्ट शून्य है। यानी पीएम मोदी इंस्टाग्राम पर किसी को भी फॉलो नहीं करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व के सबसे ताकतवर और लोकप्रिय नेताओं में सबसे शीर्ष पर हैं। डिजिटल पहुंच के मामले में देश-दुनिया के नेता प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी आए दिन सोशल मीडिया पर नया कीर्तिमान स्थापित करते रहे हैं।

ये आंकड़े बताते हैं कि एक राजनेता के तौर पर पीएम मोदी काफी पसंद किये जा रहे है और उनकी लोकप्रियता में लगातार इजाफा हो रहा है। तभी पीएम मोदी राजनीति के ही नहीं सोशल मीडिया के भी बादशाह कहलाते हैं।