पीएम मोदी है सोशल मीडिया के बॉस, 95 फीसदी देशों की आबादी से ज्यादा है फॉलोअर्स

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे से डिजिटल वर्ल्ड में खलबली सी मच गई है। सोशल मीडिया मंचों पर बेहद एक्टिव रहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक ट्वीट ने फेसबुक, ट्विटर पर खलबली मचा दी है। पीएम मोदी ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा कि “इस रविवार को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स बंद करने की सोच रहा हूं। आप सभी को इसकी जानकारी दी जाएगी।”

सोशल मीडिया के बॉस

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया के बॉस हैं। फेसबुक और ट्विटर पर उनके करोड़ों में फॉलोवर्स हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया क्यों छोड़ना चाहते है, इसका तो अभी सिर्फ कयास ही लगाया जा सकता है। पीएम मोदी के ट्विटर पर 53.3 मिलियन (5.3 करोड़), इंस्टाग्राम पर 35.2 मिलियन (3.5 करोड़), YouTube पर 4.51 मिलियन (45 लाख) और फेसबुक पर 44.73 मिलियन (4.4 करोड़) फॉलोवर हैं। सोशल मीडिया पर वह विश्व के सबसे लोकप्रिय विश्व नेताओं में से एक हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर पीएम मोदी के कुल फॉलोअर्स की संख्या को अगर जोड़ दिया जाए तो ये आंकड़ा 13 करोड़ 76 लाख हो जाता है।

ट्विटर पर पांच करोड़ के फॉलोअर्स वाले पहले भारतीय

5.3 करोड़ फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी ट्विटर पर 5 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय हैं। साल 2019 में 17वें लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जबरदस्त जीत के बाद किया गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का #VijayiBharat ट्वीट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और सबसे ज्यादा लाइक किया गया, जो इसे साल 2019 का भारत का ‘गोल्डन ट्वीट’ बनाता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2009 में ट्विटर, 2009 में ही फेसबुक, 2007 में यूट्यूब और 2014 में इंस्टाग्राम ज्वाइन किया था। पीएम मोदी को इन आधिकारिक खातों के अलावा ट्विटर पर PMO, narendramodi_in पर भी नरेंद्र मोदी को लाखों लोग फॉलो करते हैं।

इंस्टाग्राम पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता

इंस्टाग्राम पर भी लोगो में पीएम मोदी को लेकर गजब की दीवानगी है। इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी को फॉलो करने वाले लोगो की संख्या 3 करोड़ 50 लाख है। इस आंकड़े के साथ ही पीएम मोदी इंस्टाग्राम पर भी सबसे अधिक लोकप्रिय नेता है। इंस्टाग्राम पर अब पीएम मोदी से पीछे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तीसरे पायदान पर हैं। जोको विडोडो के 25.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि बराक ओबामा के 24.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

दुनिया की 95 फीसदी देशों की आबादी से ज्यादा पीएम के फॉलोअर्स

पीएम मोदी के फॉलोअर्स का ये आंकड़ा दुनिया के लगभग 95 फीसदी देशों की आबादी से ज्यादा है। दुनिया के कुल 9 देश ऐसे है जिनकी आबादी पीएम के फॉलोअर्स से ज्यादा है। ये देश हैं- चीन, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया, ब्राजील, पाकिस्तान, नाइजीरिया, बांग्लादेश और रूस। इसके बाद लगभग 200 देश ऐसे हैं जिनकी आबादी पीएम के फॉलोअर्स से कम है। मेक्सिको, मिस्र, फिलीपींस, तुर्की, जर्मनी, थाइलैंड, ब्रिटेन, इटली, कनाडा, सऊदी अरब और मलेशिया कुछ ऐसे देश हैं, जिनकी अलग-अलग आबादी पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या से भी कम है।

क्षेत्रफल के दृष्टी से दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस की आबादी लगभग साढ़े 14 करोड़ है। वहीँ सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की कुल संख्या भी लगभग इतनी ही है।

लोग कर रहे हैं न छोड़ने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ट्वीट से लोगों में हैरानी है। उनके टि्वटर हैंडल पर लोग पोस्ट कर उनसे अपना फैसला बदलने की अपील की है। कुछ ट्वीट में यह भी लिखा गया है कि उनकी वजह से वे टि्वटर से जुड़े, इसलिए वे सोशल मीडिया छोड़ने का फैसला न लें। कई लोगों ने यह भी लिखा कि अगर वह इस प्लेटफॉर्म को छोड़ेंगे तो वे भी इसे अलविदा कह देंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म को लगेगा झटका

माना जाता है कि साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत का सबसे बड़ा श्रेय सोशल मीडिया को जाता है। जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी अगर सोशल मीडिया से अलविदा कहते हैं तो यह फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्म के लिए बड़ा झटका होगा। ऐसी भी चर्चा है कि पीएम मोदी अब सिर्फ नमो ऐप से जनता से जुड़ सकते हैं।

 


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •