PM मोदी ने झारखंड के नए हाईटेक विधानसभा भवन का किया उद्घाटन

New Jharkhand Assembly.pngप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को आज एक बड़ा सौगात दिया है। लंबे इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा किराए के मकान से निकलकर अपनी खुद की बिल्डिंग में शिफ्ट हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड की राजधानी रांची में झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर झारखण्ड के राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुबर दास भी उपस्थित थे। अलग राज्य बनने के 19 साल बाद 39 एकड़ में 465 करोड़ की लागत से झारखंड विधानसभा का नया भवन बना|

new high tech assembly building in Jharkhand

इस मौके पर झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि 19 साल बाद राज्य को अपना विधानसभा भवन मिला है| उन्होंने राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया| तीन मंजिला इस नए भवन में देश का सबसे ऊंचा गुंबद वाला विधानसभा भवन है। इसकी गुंबद की ऊंचाई करीब 39.5 मीटर है। बिल्डिंग की छत पर झारखंडी संस्कृति की झलक उकेरी गई है। यह देश की पहली विधानसभा होगी जो पूरी तरह से वाई-फाई से जुड़ी है। हर टेबल पर लैपटॉप दिया जाएगा। देश की यह पहली पेपरलेस विधानसभा होगी। अब किसी भी विधायक को अपनी बात कहने और वोटिंग के लिए पेपर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

झारखंड विधानसभा की नई इमारत में जल संचयन और ऊर्जा संरक्षण की मुकम्मपल व्यखवस्था की गई है। इस इमारत में सौर ऊर्जा से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। खास बात ये है कि नये विधानसभा की डिजायन में झारंखड की आत्मा जल-जंगल और जमीन का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

गौरतलब है की झारखंड विधानसभा में 81 सदस्यों के लिए 12 जून 2015 को नये इमारत का शिलान्यास किया गया था जिसके बाद रिकॉर्ड टाइम में विधानसभा भवन की नई इमारत को तैयार कर लिया गया। इसके साथ प्रधानमंत्री मोदी ने साहेबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन किया जिसका आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ही अप्रैल 2017 में रखी थी।

इसके अलावा पीएम ने आज किसानों के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना’, व्यापारियों के लिए ‘प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना’ और स्व-रोजगारियों के लिए ‘स्वरोजगार’ पेंशन स्कीम लॉन्च की |