पीएम मोदी ने खुद उठाया मंच पर पड़ा कचरा, फिर पेश की स्वच्छता की मिसाल

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

PM MODI in kartarpur

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्सर कहते हैं कि हमें सफाई की सोच को व्यवहार में शामिल करना होगा। पीएम मोदी केवल कहते नहीं बल्कि उसे अपने आचरण में उतारते भी हैं। यही पीएम मोदी को सबसे अलग बनाता है। करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने अपने आचरण से फिर स्वच्छता का संदेश दिया। पीएम मोदी ने अपने स्वच्छ भारत अभियान को जारी रखते हुए मंच पर गिरे कचरे को उठाया और सहयोगी को दिया। इसका वीडियो बीजेपी के आफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है।

पीएम मोदी के इसी आचरण की लोग तारीफ करते है और पीएम अपने आचरण से लोगो के बीच अमिट छाप छोड़ते है। एक ट्वीटर यूजर ने कहा कि पीएम मोदी स्वच्छता का संदेश देने के लिए कोई मौका नहीं छोड़ते। कभी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए, तो कभी बिना कुछ कहे संदेश देते हैं।

 

ट्वीटर पर एक दुसरे यूजर ने कहा कि” स्वच्छता के प्रति पीएम का यह आग्रह देख कर लोगों में स्वच्छता अभियान से जुड़ने की भावना पैदा होती है।”

 

यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी ने इस तरह से स्वच्छता अभियान का संदेश दिया हो। इससे पहले पीएम मोदी ने तमिलनाडु के महाबलीपुरम तट पर भी स्वच्छता का संदेश दिया था। यहां उन्होंने समंदर के किनारे पर सफाई की थी। महाबलीपुरम में पीएम मोदी सुबह की सैर पर निकले और समुद्र किनारे उन्होंने करीब 30 मिनट तक सैर की। समुद्र किनारे टहलने के दौरान उन्होंने वहां आस-पास पड़ी बोतल और कचरे को एक पैकेट में इकट्ठा किया और अपने होटल के एक सहायक को दे दिया।

पीएम मोदी ने इसका वीडियो पोस्ट करते हुए ट्विटर पर लिखा था कि ये सफाई अभियान तकरीबन आधे घंटे तक चला। हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखें और अपने को स्वस्थ एंव फिट रखें। पीएम मोदी के वीडियो शेयर करते ही ट्विटर पर हैशटैग My PM ट्रेंड करने लगा था।

बता दें कि पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को भारत में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत की थी। उन्होंने स्वच्छता को लेकर देशभर में जागरूकता फैलाई है। पीएम मोदी ने वीडियो से संदेश दिया है कि हमें अपने समुद्र तटों को साफ रखना चाहिए। और समंदर किनारे प्लास्टिक कचरा को नहीं फैलना चाहिए।

ह्यूस्टन एयरपोर्ट पर गुलदस्ते से गिरे फूल उठाकर पीएम मोदी ने दिया सादगी का परिचय

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ह्यूस्टन पहुचे थे ! वहां एअरपोर्ट पर हुई एक घटना ने सबको बहुत प्रभावित किया, जब पीएम मोदी ने हवाई अड्डे पर स्वागत समारोह के दौरान उन्हें दिए गए गुलदस्ते से जमीन पर गिरे फूलों को तुरंत उठा लिया। वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला अधिकारियों में से एक ने मोदी को फूलों का गुलदस्ता सौंपा। इस पल के दौरान, कुछ फूल लाल कालीन पर गिर गए। प्रधानमंत्री ने तुरंत फूलों को उठाया और अपने एक सुरक्षाकर्मी को सौंप दिया।

मोदी के इस सादगी ने वहां उपस्थिति कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया, जब प्रधानमंत्री खुद जमीन पर गिरे फूल को उठा कर अपने “स्वच्छ भारत” अभियान की मिसाल पेश कर रहे थे ।

पेपर रैपर जेब में रखा

एक अन्य मौके पर पीएम मोदी ने 11 अप्रैल, 2017 को तत्कालीन लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की किताब मातोश्री का विमोचन के दौरान कुछ ऐसा किया कि लोग देर तक तालियां बजाते रह गए। दरअसल संसद की लाइब्रेरी बिल्डिंग के आडिटोरियम में किताब विमोचन के बाद भी पैकिंग पेपर हाथ में ही पकड़े रहे। कुछ ही देर में उन्होंने पैकिंग पेपर को दोनों हाथों से मोड़ा और फिर तुरंत ही अपनी हाफ जैकेट की बाईं जेब में उसे रख लिया। महज 10 सेकंड में ये सब हुआ, लेकिन जैसे ही पीएम ने उस वेस्ट पैकिंग पेपर को खुद अपनी जेब में रखा दर्शक दीर्घा में मौजूद लोग अपनी सीट से खड़े हो गए और करीब बीस सेकंड तक जोरदार तरीके से तालियां बजाईं।

गौरतलब है की प्रधान मंत्री मोदी को “स्वच्छ भारत अभियान” के माध्यम से स्वच्छता के क्षेत्र में नेतृत्व के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड” से सम्मानित किया है ।


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •