इस्लामिक देशों सहित अबतक कई देशों के सर्वोच्च पुरस्कारों से नवाज़े जा चुके है पीएम मोदी

top civilian awardदेश के साथ-साथ विदेशों में भी पीएम मोदी काफी लोकप्रिय हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाज उनको दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों से लगाया जा सकता है। अब तक छह मुस्लिम देश और रूस उनको सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुके हैं।

order of zayed

बीतें सप्ताह इस्लामी दुनिया के दो देशों संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने पीएम मोदी को उनके शीर्ष सम्मानों से सम्मानित किया। जबकि संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपने देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार – द जायद मेडल, बहरीन के राजा ने पीएम मोदी को ‘किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनैन्स’ से सम्मानित किया।

King Hamad Order of the Renaissance

बहरीन के पुरस्कार को स्वीकार करते हुए, पीएम ने कहा, “मुझे ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसेंस’ से सम्मानित होने पर बहुत सम्मानित और सौभाग्यशाली महसूस हो रहा है। मैं विनम्रतापूर्वक इस प्रतिष्ठित सम्मान को स्वीकार करता हूं।

Grand Collar of the State of Palestine

अभी तक इस्लामी दुनिया के छह देशों ने अपने शीर्ष सम्मान के साथ पीएम मोदी को सम्मानित किया है। पहला इस्लामिक देश अप्रैल 2016 में सऊदी अरब था जिसने पीएम मोदी को ‘किंग अब्दुलअज़ीज़ सैश’ पुरस्कार से सम्मानित किया। अफगानिस्तान ने जून 2016 में पीएम मोदी को अमीर अमानुल्लाह खान ’पुरस्कार से सम्मानित किया, जिसके बाद फिलिस्तीन ने फरवरी 2018 में ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

Order of the Distinguished Rule of Izzuddin

इस साल की शुरुआत में, मालदीव ने जून 2019 में पीएम मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगाइश्ड रूल ऑफ इज्जुद्दीन’ प्रदान किया, जो दूसरे कार्यकाल में कार्यभार संभालने के बाद पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा थी।

भारत और इस्लामिक दुनिया के संबंधों लगातार बढ़ते और मजबूत होते जा रहे है। विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंधों के सचिव टीएस तिरुमूर्ति के इस्लामिक दुनिया के साथ संबंधों पर एक सवाल पर जवाब देते हुए कहा, “हमारा रिश्ता एक-दुसरे के साथ बेहद मजबूत रहा है और अरब देशों और कई अन्य देशों के साथ हमारे संबंध उच्च हैं। इसके बारे में बिल्कुल संदेह नहीं है, खाड़ी के साथ हमारे संबंध एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं। और इस तथ्य का बिल्कुल कोई सवाल नहीं है कि हम इस्लामी दुनिया के साथ उत्कृष्ट संबंधों का आनंद लेते हैं। “

इस विडियो को देखेंगे तो हर भारतीय का सीना गर्व से 56 इंच का हो जायेगा #Indiafirst #PMModi

इस विडियो को देखेंगे तो हर भारतीय का सीना गर्व से 56 इंच का हो जायेगा #Indiafirst #PMModi

India First यांनी वर पोस्ट केले शनिवार, २४ ऑगस्ट, २०१९

पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ‘ पुरस्कार (2018), ‘2018 सियोल शांति पुरस्कार‘ और रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपॉस्टल‘ से भी सम्मानित किया गया है।

इस बीच, पीएम मोदी द्वारा यूएई के शीर्ष नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर पाकिस्तान में नाराजगी है। चेयरमैन सीनेट सादिक संजरानी ने संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ, पीएम मोदी की यूएई यात्रा के मद्देनजर, अपनी निर्धारित यूएई यात्रा को रद्द कर दिया है।