40 साल से शक्ति के उपासक हैं पीएम मोदी, 9 दिनो तक रखा है उपवास

एक तरफ बंगाल चुनाव में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैली, उसपर गर्मी का मौसम और इसके साथ साथ कोरोना से निपटने की तैयारी के बीच नवरात्रि का त्योहार। ये तो सब जानते है कि पीएम मोदी नवरात्रि में पूरे 9 दिन तक उपवास रखते है और ये उपवास वो करीब 40 साल से लगातार रख रहे है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस बीच पीएम उतनी ही ऊर्जा के साथ काम करते है जितनी ऊर्जा से वो आम दिनो में काम करते है। आइये आपको बताते है कि पीएम मोदी की उपवास के दौरान कैसी दिनचर्या रहती है। 

PM Modi greets followers on Durga Ashtami with picture of Goddess Kali,  gets called out on Twitter

नवरात्रि के वक्त पीएम मोदी की दिनचर्या

वैसे तो आप हमेसा ही पीएम मोदी को मंदिरों मे दर्शन करते हुए देखते होगे। अगर वो विदेश के दौरे पर जाते है तब भी वहां के प्रसिध्द मंदिरों में दर्शन करने जरूर जाते है जिसका उदाहरण अभी कुछ दिन पहले बांग्लादेश में देखा गया था। लेकिन नवरात्रि के दौरान पीएम मोदी की दिनचर्या बिलकुल बदली होती है। पीएम मोदी इस दौरान रोज सुबह और शाम दुर्गा पाठ के जरिए शक्ति के देवी की आराधना करते हैं। वह इस दौरान ध्यान भी लगाते हैं। इतना ही नही खुद पीएम मोदी 9 दिन सुबह शाम मातारानी की आरती भी करते है। खाने की बात की जाये तो पीएम मोदी इस दौरान दिनभर सिर्फ गर्म पानी पीते है और एक समय फल खाते है। जबकि शारदीय नवरात्र में वो बस पानी रहकर ही 9 दिन उपवास रखते है। पीएम बनने के पहले जब वो गुजरात के सीएम थे तब शारदीय नवरात्र में शस्त्र पूजन भी करते थे हालाकि पीएम बनने के बाद अब वो सिर्फ देवी पाठ ही करते है।

PM Modi To Join Durga Puja Event In Bengal Today In BJP's Big Push For Polls

नमो के तप से ओबामा भी रह गये थे हैरान

पीएम मोदी के नवरात्र उपवास को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति भी हैरान रह गये थे। जब उन्हे पता चला था कि पीएम मोदी नवरात्र के 9 दिन सिर्फ गर्म पानी पीकर रहते है। किस्सा कुछ इस तरह का है, कि पीएम मोदी साल 2014 में जब पीएम पद में रहते हुए अमेरिका गये तो ओबामा ने उनके स्वागत के लिये एक बड़ी पार्टी का आयोजन रखा था लेकिन जब पीएम वहां पहुंचे तो उन्होने सिर्फ गरम पानी का सेवन किया। इस दौरान जब ओबामा को ये पता चला कि वो 9 दिन तक ऐसा करेंगे तो हैरान हो गये ऐसे में उन्होने कई बार दूसरे लोगों से भी पीएम मोदी के उपवास का जिक्र करते हुए उनकी ऊर्जा के बारे में बोला की वो अद्भुत है।

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान भी नमो व्रत रखना नहीं भूले

पीएम नरेंद्र मोदी जब अपने पहले कार्यकाल का हिसाब देने और दूसरे कार्यकाल के लिए जनता से वोट मांगने के लिए 2019 में चुनावी मैदान में थे तो देश में चैत्र नवरात्रि का संयोग भी बना। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को हुई थी। वहीं, 6 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक देश ने नवरात्रि मनाया था। इस दौरान पीएम मोदी ने हजारों किलोमीटर का हवाई सफर किया। भीषण गर्मी में वह गरम पाने की साथ नींबू का सेवन करते रहे। और साथ ही शक्ति की उपासना भी।

वो कहते है न कि जब अपनी संस्कृति से प्रेम अनंत हो जाता है तो रोम रोम अपने आप संत हो जाता है। बस यही हाल हमारे प्रधानसेवक का भी है जो एक संत के रूप में हम सबको मिले है।