ट्विटर पर पीएम मोदी ने रचा कीर्तिमान

PM Modi created a record on Twitter

सोशल नेटवर्किंग साइटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के फॉलोवर्स की संख्या बढ़कर 50 मिलियन यानी 5 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया (Social Media) पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं शायद इसीलिए पिछले साल उनके करीब 60 लाख फॉलोवर बढ़े हैं। इसके बाद अब पीएम मोदी दुनिया में ट्विटर पर फॉलोवर्स की संख्या के मामले में दुनिया के तीसरे नंबर के व्यक्ति बन गए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (10.8 करोड़) और दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (6.4 करोड़) हैं।

अपने देश भारत में तो पीएम मोदी नंबर-1 पर हैं और खास बात यह है कि पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर अरविंद केजरीवाल हैं। इनके फॉलोवर्स की संख्या अमित शाह से ज्यादा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2009 में ट्विटर से जुड़े थे। उस समय वह गुजरात के मुख्यीमंत्री थे। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में भारी जीत दर्ज करने के बाद उनके फॉलोवरों की संख्या में बेहद तेजी से इजाफा हुआ। पीएम मोदी की तुलना में कांग्रेस के पूर्व अध्य क्ष राहुल गांधी के ट्विटर पर प्रशंसकों की संख्याा काफी कम है। केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी के टि्वटर पर महज एक करोड़ छह लाख फॉलोवर हैं। राहुल अप्रैल 2015 से ट्विटर पर सक्रिय हैं।

ये है भारत में फॉलो किए जाने वाले लोगों की लिस्ट-

1. नरेंद्र मोदी – 5 करोड़
2. अरविंद केजरीवाल – 1.54 करोड़
3. अमित शाह – 1.52 करोड़
4. राजनाथ सिंह – 1.41 करोड़
5. राहुल गांधी – 1.06 करोड़

Modi created a record on Twitterगौर करने वाली बात ये भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर्सनल अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या 5 करोड़ हुई है और उनके ही कार्यकाल में बने प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या 3 करोड़ है। वहीं अगर कुल मिलाकर ट्विटर पर फॉलोवर्स की संख्या की बात करें तो पीएम मोदी अब टॉप 20 की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले लोगों में टॉप 3 में बराक ओबामा, केटी पैरी और जस्टिन बीबर शामिल हैं।

गत वर्ष जारी एक अंतरराष्ट्रीय सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को दुनिया के तीसरा बड़ा नेता माना गया था। उन्होंने रैंकिंग में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्ट्रतपति ब्लाउदिमीर पुतिन, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्यांहू समेत दुनिया के तमाम शक्तिशाली नेताओं को पीछे छोड़ दिया था। यह सर्वे गॉलअप इंटरनेशनल (Gallup International) ने किया था। रैंकिंग में जर्मन चांसलर एजेला मर्केल को पहला जबकि फ्रांस के राष्ट्रेपति इमैनुएल मैंक्रो को तीसरा स्थाान मिला था।