PM मोदी सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता

Narendra_Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व के दूसरे सबसे मशहूर राजनेता बन गए हैं। उन्हें फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर 11,09,12,648 लोग फॉलो करते हैं। एक ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक विश्व में सोशल मीडिया पर सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले नेता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। यानी ओबामा के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर एकाउंट पर कुल 18,27,10,777 फॉलोवर हैं। पहले नंबर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। डिजीटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म एसईएमरश द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, मोदी के फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर कुल 11.09 करोड़ फॉलोअर हैं।

ऑनलाइन विजिबिल मैनेजमेट एंड कंटेंट मार्केटिंग कंपनी सास प्लेटफार्म सेमरुश ने मंगलवार को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को बताया कि दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाला नेता बताया हैं। इसके साथ ही मोदी ने करीब 11 करोड़ फॉलोवरों के जरिए अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है। ट्रंप के विश्व भर में 9.6 करोड़ फॉलोवर ही हैं। हालांकि ट्विटर पर ट्रंप दूसरे नंबर पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता हैं|

लेकिन आपको बता दें कि रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘दुनियाभर में 11 करोड़ फॉलोअर्स के साथ नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया है जिनके दुनियाभर में 9.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स, टि्वटर पर 4.7 करोड़ से अधिक और इंस्टाग्राम पर दो करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं।

सेमरुश के इंटरनेशनल पार्टनरशिप हेड फर्नांडो एंगुलो ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रसिद्धि इतनी अधिक है कि शोध में उन्हें बराक ओबामा के बाद दूसरा सबसे चर्चित और फॉलो किया जाने वाला नेता करार दिया गया है। जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर समेत सभी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर सिर्फ 1.2 करोड़ फॉलोवर ही हैं। सेमरुश की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर पर देश और विदेश में भी सबसे अधिक राजनेता सक्रिय हैं।